Thursday, February 22, 2024

Travel Tips Best Cheapest Destination Tourist Places In India Under 5000…

Cheapest Destinations in India : नया साल आने वाला है. अब घूमने की प्लानिंग शुरू हो गई है. नए साल (New Year 2024) में कई खूबसूरत जगह टूरिस्ट्स पहुंचते हैं और मौज-मस्ती करते हैं. अगर आप भी 2024 की शुरुआत किसी खूबसूरत जगह से करना चाहते हैं लेकिन आपका बजट इसकी इजाजत नहीं दे रहा है तो चिंता छोड़ दीजिए, क्योंकि यहां हम आपको 5 ऐसे डेस्टिनेशन के बारें में बताने जा रहे हैं जहां की वादियां गजब खूबसरत हैं और वहां जाने का पूरा खर्च सिर्फ 5,000 रुपए है. तो चलिए इस नए साल में सैर करते हैं प्रकृति की गोद में बसे इन डेस्टिनेशंस के बारें में…

 

कसोल, हिमाचल प्रदेश

अगर आपको प्रकृति से प्यार है तो हिमाचल प्रदेश से खूबसूरत कोई जगह नहीं हो सकता है. यहां का कसोल घूमने के लिए परफेक्ट जगह है. कसोल जाकर आप पार्वती घाटी का लुत्फ उठा सकते हैं. कसोल से कुल्लू की दूरी सिर्फ 40 किमी है. दिल्ली से कसौल आप वॉल्वो बस से जा सकते हैं, जिसका किराया करीब 1,000 रुपए तक है. वहां पहुंचकर 500 रुपए में होटल के रुम बुक कर सकते हैं और कम बजट में खाना भी हो जाता है.

Also READ  जानें क्या खाकर 52 की उम्र में भी फिट और जवान दिखते हैं Elon Musk, ये है...

 

मैकलोडगंज, हिमाचल प्रदेश

कसौल के अलावा हिमाचल में घूमने के लिए मैकलोडगंज भी बेहद खूबसूरत और शानदार जगह है. धर्मशाला के पास बसी ये जगह एक हिल स्टेशन है, जो ट्रेकर्स को काफी पसंद आती है. यहां का तिब्बती कल्चर सचमुच गजब का है.भारत में सबसे प्रसिद्ध नामग्याल मठ और त्सुगलाखंग यहीं पर है. ये जगह काफी सस्ती है.

Also READ  Narmada Jayanti 2024 on magh Shukla Saptami do these upay fulfill all...

 

लैंसडाउन, उत्तराखंड

घूमने की बात हो और उत्तराखंड का नाम न आए, ऐसा कहां हो सकता है. पर्यटन प्रेमियों की सबसे पसंदीदा जगह उत्तराखंड के गढ़वाल की पहाड़ियों पर लैंसडाउन बसा हुआ है. पॉकेट खर्च में आप इस जगह की सैर कर सकते हैं. भीड़भाड़ से दूर शांति और पहाड़ों की खूबसूरती को मजा लेने के लिए ये जगह परफेक्ट हो सकती है. इस जगह अच्छे होटल में रूम 700-800 रुपए में मिल जाते हैं.

 

पचमढ़ी, मध्य प्रदेश

होशंगाबाद जिले का पचमढ़ी एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. पांच हजार रुपए में इस जगह की सैर कर सकते हैं. बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा है पचमढ़ी आकर आप झरने, प्रकृति, गुफाएं, जंगल तो घूम ही सकते हैं, कई ऐतिहासिक इमारत भी देख सकते हैं. यहां 500 रुपए में होटल में कमरा और सस्ता खाना मिल जाता है. अगर किराए पर जिप्सी लेते हैं तो 1,200 रुपए तक में मिल जाएगी.

Also READ  rashifal 19 february 2024 | Horoscope Today 19 February: मेष, कन्या,...

 

तवांग,अरुणाचल प्रदेश

अगर आपका बजट 5,000 रुपए तक है तो आप अरुणाचल प्रदेश के तवांग जा सकते हैं. दलाई लामा का जन्म यहीं हुआ था. यहां कई सुंदर मठ हैं. आध्यात्मिकता से जुड़ा होने के साथ ही यह प्राकृतिक सुंदरता की गोद में बसा एक पर्यटन स्थल हैं. यहां सुंदर आर्किड अभयारण्य और टिपी ऑर्किड अभयारण्य बेहद खूबसूरत  है. दिल्ली से यहां ट्रेन से आ सकते हैं और सस्ते होटल मिल सकते हैं. यहां खाना भी काफी कम बजट में हो जाता है.

 

ये भी पढ़ें

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular