Sunday, April 14, 2024

कश्मीर की सुंदरता दिल्ली के ट्यूलिप फेस्टिवल में देखिये, जानिए कब कहां और…

Tulip Festival In Delhi: बसंत पंचमी के साथ बसंत ऋतु का आगमन हो चुका है. दिल्ली में हर साल बसंत ऋतु के आगमन पर ट्यूलिप फेस्टिवल मनाया जाता है. यहां दूर-दूर से लोग फूलों की खूबसूरती को देखने आते हैं. वैसे तो यह हर साल दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है. लेकिन भारत की बात करें, तो कश्मीर का ट्यूलिप फेस्टिवल काफी फेमस है. ये फूलों का त्यौहार न केवल अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि यह बसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक माना जाता है. इसे मनाने के कई कारण हैं, तो आइए जानते हैं.

क्या खास बात है ट्यूलिप के फूलों में?

ट्यूलिप के फूल लिली परिवार के बारहमासी फूलों में से एक होते हैं. ये फूल बसंत में खिलते हैं, और दिखने में बड़े और कप की तरह होते हैं. अगर आप दिल्ली के ट्यूलिप फेस्टिवल जाते हैं तो वहां आपको इसके लाल, पीले और सफेद आदि कई रंग के फूल देखने को मिलेंगे, जो आपके मन को भा जाएंगे. ट्यूलिप का पौधा लगाने और उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए ठंडे तापमान की जरूरत होती है.

ट्यूलिप फेस्टिवल कब और क्यों मनाया जाता है?

यह फेस्टिवल नई दिल्ली मुंसिपल कॉरपोरेशन (NDMC) ने होस्ट किया है. जिसकी तारीख 10-21 फरवरी 2024 तक है. चाणक्यपुरी के शांतिपथ में होने वाले इस फेस्टिवल की एंट्री फ्री है. यहां आपके लिए ट्यूलिप वॉक, फ्लावर एक्सिबिशन, फोटो कांटेस्ट और म्यूजिक इवेंट भी है. यहां आपको इस फूल के 8 रंग देखने को मिलेंगे जो हैं- गुलाबी, लाल, ऑरेंज, पर्पल, काला और पीला-लाल मिक्स.

  1.  ट्यूलिप फेस्टिवल वसंत ऋतु के स्वागत के रूप में मनाया जाता है.
  2. ट्यूलिप के फूल सुंदरता का प्रतीक होते है, जो कई रंगों और आकार में पाए जाते हैं. ट्यूलिप फेस्टिवल इन फूलों की सुंदरता का प्रदर्शन करने का एक शानदार तरीका है.
  3. ट्यूलिप फेस्टिवल भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. यह फेस्टिवल दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करता है, और भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

ट्यूलिप फूल किसका है प्रतीक?

वैसे तो सारे ही फूल सुदंरता का प्रतीक होते हैं, लेकिन ट्यूलिप का फूल प्यार, सुंदरता और माफी का प्रतीक है. 8 रंगों के ट्यूलिप के अलग-अलग अर्थ होते हैं. इस फेस्टिवल में 7 प्रकार के ट्यूलिप उगाए गए हैं, 3 लाख नीदरलैंड से मंगाए गए हैं, और 40,000 ट्यूलिप बल्ब डच एम्बेसी से मंगाए गए हैं. ट्यूलिप फेस्टिवल दुनिया भर में कई देशों में मनाया जाता है, जिनमें नीदरलैंड, कनाडा, भारत और तुर्की शामिल हैं. नीदरलैंड में आयोजित होने वाला ट्यूलिप फेस्टिवल दुनिया का सबसे फेमस फेस्टिवल होता है, जिने हर साल अप्रैल और मई के महीनों में आयोजित किया जाता है. तो आप भी इस फेस्टिवल में अपने परिवार, दोस्तों, और रिश्तेदारों के साथ जरूर जाइए.

Tags: Delhi news, Delhi Tour

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular