Thursday, February 22, 2024

छत्तीसगढ़ का सबसे मशहूर पर्यटन स्थल, पिकनिक मनाने के लिए ये है बेस्ट ऑप्शन

पर्यटन की दृष्टि से छत्तीसगढ़ सौन्दर्य से भरपूर है. यहां प्राचीन गुफाएं, मंदिर, ऐतिहासिक दुर्ग, समाधि और मकबरे, धार्मिक तीर्थस्थल, प्राकृतिक स्थल और राष्ट्रीय उद्यान हैं. रायगढ़ में प्रसिद्ध राम झरना एक मशहूर पर्यटन स्थल है, जो कि पिकनिक मनाने के लिए लोग बहुत पसंद करते हैं. (लखेश्वर यादव/जांजगिर चम्पा)

01

छत्तीसगढ राज्य में रायगढ़ जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक राम झरना पिकनिक स्पॉट है. यह राम झरना पर्यटन स्थल पूरे छत्तीसगढ़ में भी प्रसिद्ध है. यहां घूमने के लिए रायगढ़ से लगे हुए पड़ोसी राज्य उड़ीसा, बिहार, झारखंड से टूरिस्ट आते हैं और यहां प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेते हैं.

Also READ  भगवान श्रीगणेश के करने हैं दर्शन, ये मंदिर हैं बेहद खास, एक बार आप भी जाकर...

02

राम झरना पर्यटन स्थल में पेड़ पौधे की हरियाली और शांत वातावरण पर्यटकों का मन मोह लेता है. जिससे पर्यटक अपनी थकान दूर करते हैं और छुट्टी का मज़ा लेते हैं. यहां बारह महिनें पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है, वही, छुट्टी के दिनों में भीड़ दुगुनी हो जाती है.

03

राम झरना की मान्यता है कि वनवास के दौरान श्री राम अपने भाई लक्ष्मण और माता सीता के साथ यहां पर आए थे. इसी स्थान पर माता सीता को प्यास लगी थी. तब उन्होंने अपने एक ही बाण से धरती को भेद दिया था. जिससे जल की धारा निकलने लगी और तब इस झरने का निर्माण हुआ और इसे राम झरना कहते है.

Also READ  कश्मीर की सुंदरता दिल्ली के ट्यूलिप फेस्टिवल में देखिये, जानिए कब कहां और...

04

राम झरना में एंट्री करने और इस जगह का रख रखाव और मेंटेनेस के लिए पर्यटन विभाग ने शुल्क लागू किया हैं. जिनमें प्रति व्यक्ति 10 रुपए, बच्चों के लिए 5 रुपए, और वाहन शुल्क दोपहिया वाहनों के 10 रुपए और चारपहिया वाहनों के लिए 20 रुपए निर्धारित है. यहां आने वालो के लिए जरूरी बात ये है कि पर्यावरण की दृष्टि से यह प्लास्टिक प्रतिबंधित क्षेत्र है इसलिए इस जगह पर प्लास्टिक का प्रयोग करने की मनाही है.

Also READ  आजादी के 70 दशक बाद चाइना बॉर्डर से सटे गांव होंगे जगमग, पर्यटन को मिलेगा...

05

यह राम झरना पर्यटन स्थल रायगढ़ जिले के खरसिया तहसील के अंतर्गत भूपदेवपुर में स्थित है. रायगढ़ शहर से इसकी दूरी लगभग 20 किलोमीटर और खरसिया तहसील से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां से नजदीकी रेल्वे स्टेशन भूपदेवपुर, रायगढ़ और खरसिया है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular