Saturday, April 13, 2024

शादी में जा रहे हैं दिल्ली, घूमने निकलें तो जरूर करें इन 5 जगहों की सैर,…

हाइलाइट्स

दिल्ली में लाल किले की सैर करना आपके लिए बेहतरीन अनुभव हो सकता है.
दिल्ली की सबसे ऊंची इमारतों में कुतुब मीनार का नाम भी शामिल है.

Delhi Famous Travel Destinations: इन दिनों शादियों का सीजन जोरों पर है. बहुत लोग किसी न किसी की शादी में दिल्ली जाने का प्लान बना रहे हैं. ऐसे में समय मिलने पर लोग राजधानी की सैर पर भी जाना जरूर चाहेंगे. शादी के फंक्शन के बाद अगर आपका भी मन (Delhi best destinations) दिल्ली शहर घूमने का करें तो कुछ जगहों पर जाना आपके लिए बेहतरीन हो सकता है.

बहुत लोग घूमने के लिए अलग से प्लान नहीं बना पाते हैं. ऐसे में जब किसी फंक्शन में जाने का मौका मिलता है तो शहर की फेमस चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका नहीं छोड़ते हैं. ऐसे में अगर आप का प्लान भी दिल्ली जाने का बन रहा है, तो इन फेमस जगहों पर जाना न भूलें.

ये भी पढ़ें: भगवान श्रीगणेश के करने हैं दर्शन, ये मंदिर हैं बेहद खास, एक बार आप भी जाकर नवाएं शीश

इंडिया गेट
इंडिया गेट का नाम दिल्ली की फेमस जगहों में शुमार है. दिल्ली जाएं तो इंडिया गेट देखने जरूर जाएं. यहां हर दिन शाम के समय लोगों का जमावड़ा लगा रहता है और लोग दूर-दूर से इसको देखने के लिए आते हैं. राजपथ पर मौजूद इंडिया गेट को प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए जांबाजों की याद में बनवाया गया था. इंडिया गेट पर हर समय अमर जवान ज्योति जलती रहती है. इंडिया गेट से कुछ ही दूर राष्ट्रपति भवन भी मौजूद है.

कुतुब मीनार
कुतुब मीनार का नाम तो आप बचपन से न जाने कितनी बार सुन चुके होंगे. लेकिन अगर आपको कभी कुतुब मीनार देखने का अवसर न मिला हो, तो आप इस मौके को बेकार न जाने दें. बता दें कि दिल्ली की सबसे ऊंची इमारतों में कुतुब मीनार का नाम भी शामिल है. गुलाम वंश के शासक कुतुबुद्दीन ऐबक ने इसका निर्माण करवाया था. यहां मौजूद अलाई दरवाजा और लौह स्तंभ भी खासा फेमस है.

अक्षरधाम मंदिर
दिल्ली में मौजूद अक्षरधाम मंदिर भी लोगों के बीच खासा फेमस है. इस मंदिर की खूबसूरत वास्तुकला लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है. अक्षरधाम मंदिर को स्वामीनारायण मंदिर के तौर पर जाना जाता है. ये मंदिर अहमदाबाद में बने अक्षरधाम मंदिर के तर्ज पर बनाया गया है. मंदिर परिसर में रोजाना रात को लाइट एंड साउंड शो भी आयोजित होता है.

ये भी पढ़ें: घूमना है लक्षद्वीप तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर, भूल जाएंगे विदेशी ट्रिप, शानदार हैं साइट सीन

लाल किला
लाल किला के बारे में तो आप जानते ही होंगे. दिल्ली जाने पर लाल किले की सैर करना भी आपके लिए बेहतरीन अनुभव हो सकता है. इस किले को कभी मुगल बादशाह का महल कहा जाता था. लाल किला यमुना नदी के किनारे बना है, जिसमें मुगल काल की झलक देखने को मिलती है. हर साल 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री लाल किले के प्राचीर से झंडा फहराते हैं.

नेशनल रेल म्यूजियम
अगर आपके साथ बच्चे भी मौजूद हैं तो आपको दिल्ली के नेशनल रेल म्यूजियम की सैर भी जरूर करनी चाहिए. बता दें कि इस म्यूजियम में बच्चों को आप पुराने ज़माने का डीजल इंजन, स्टीम इंजन और पुरानी ट्रेनों के मॉडल दिखा सकते हैं. साथ ही रेल से जुड़ी कई सारी इंट्रेस्टिंग जानकारी भी दे सकते हैं. इसके साथ ही टॉय ट्रेन में बैठकर बच्चों का मनोरंजन भी कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, New Delhi, Tour and Travels, Travel

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular