Sunday, April 14, 2024

rashifal 19 february 2024 | Horoscope Today 19 February: मेष, कन्या,…

Daily Horoscope 19 February 2024: ज्योतिष के अनुसार 19 फरवरी 2024, सोमवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 08:51 तक दशमी तिथि फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज सुबह 10:33 तक मृगशिरा नक्षत्र फिर आर्द्रा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, सर्वाअमृत योग, विष्कुम्भ योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मिथुन राशि में रहेंगे. आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 10.15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघडिया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए सोमवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेगे जिससे साहस व पराक्रम में होगी वृद्धि. ऑनलाइन बिजनेस में बाधाओं के साथ नए रास्ते आपके हाथ लग सकते है. आपको छोटी-छोटी बाधाओं को पार करना चाहिए, क्योंकि इंसान पहाड़ से नहीं छोटे पत्थरों से ठाकर खाता है. बिजनेस में आपकों आर्थिक मामलों को लेकर कोई खास चिंता करने की जरुरत नहीं होगी. वर्कप्लेस पर किसी भी कार्य को नई ताजगी और स्फूर्ती से पूरा करने में सक्षम होंगे. आपके कार्यों से सभी प्रसन्न रहेंगे. सर्वाअमृत और विष्कुम्भ योग के बनने से किसी कंपनी से आपको जोइनिंग लैटर मिल सकता है.

लेकिन दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में प्रेम संबंधों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण है. स्टूडेंट्स की एकाग्रता में कमी आएगी. नई जनरेशन यदि सहयोग या दान करें तो इन बातों को शोर न मचाएं, क्योंकि दान हमेशा एक हाथ से दे और दूसरे हाथ को पता भी न लगे, इस तरह का होना चाहिए . शरीर में जकड़न की समस्या परेशान कर सकती है.

वृषभ राशि (Taurus)
चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे फाईनेश से होगा लाभ. बिजनेस मे हो रहे घाटे की भरपाई के लिए आपको गोल्ड लॉन लेना पड़ सकता है. बिजनेस में दोपहर तक सरकारी कार्यों से लाभ मिल सकता है. कार्यस्थल पर अपने अत्यधित उतावलेपन पर नियंत्रण रखना होगा. आप पर कार्य का बर्डन ज्यादा होने से समय का पता नहीं चलेगा. एम्प्लॉयड पर्सन को वर्कप्लेस पर थोड़ा नियमबद्ध रहना होगा,

और दूसरों को भी नियमों का पालन करने की सलाह दें. जीवनसाथी और रिलेटिव के साथ आप प्रेम की गंभीरता को समझेंगे. शादी-शुदा जीवन में रोमांस भरपूर रहेगा. स्टूडेंट्स चंचलता आपका ध्यान भटका सकती है. ऐसे दोस्तों से बचे जो आपको पढ़ाई से दूर करें. इसका असर आपके परिणाम पर देखने को मिलेगा. पहले से ही किसी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, उचित निदान के अभाव में उनके इलाज में विलंब हो सकता है.

मिथुन राशि (Gemini)-
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे होगा बौद्धिक – विकास. सर्वाअमृत और विष्कुम्भ योग के बनने से बिजनेस में आपके हाथ नए ऑडर मिलेंगे . बिजनेस में आप शेयर बाजार या किसी तरह की सट्टेबाजी से दूर रहें, अन्यथा किसी बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं. वर्कप्लेस पर आप अपना कौशल दिखाएंगे साथ ही प्रगति के कई अवसर भी आपको मिलेंगे. आपको उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलने से उन्हें खुशी मिलेगी.

नई जनरेशन को किसी को मदद के तौर पर उधार भी देना पड़ सकता है, जिसके लिए अपनी जेब पहले से ही फुल कर ले. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में आ रहे विवादों से थोड़ी राहत महसूस करेंगे. फैमिली में बड़े-बुजुर्गों की सलाह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी . प्रतियोगी परिक्षार्थी अध्ययन में किसी प्रकार की गलतियां न करें. स्वास्थ्य को लेकर थोड़े चितिंत रहेंगे. बिजनेस रिलेटेड ट्रेवलिंग में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

कर्क राशि (Cancer)
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेगे जिससे कानूनी दावपेंचो को सिखे. इंडस्ट्रीज बिजनेस में आपको उचित मैन पावर न मिलने के कारण समस्यां से झुंझना पड़ेगा. बिजनेस में प्राप्त की हुई प्रतिष्ठा को बनाएं रखने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. वर्कस्पेस पर फालतू के खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. एम्प्लाइज को कार्यों में अड़चनों का सामना करना पड़ेगा.

गवर्नमेंट ऑफिस में बिल क्लियर करवाने में आपकों मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपकी गलतियों की वजह से ही आपकी समस्यां बढ़ सकती है. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में आपके व्यवहार से पार्टनर परेशान होगा स्वयं को अकेला महसूस करेंगे. फैमिली प्रॉबल्मब के चलते स्टूडेंट्स को अध्ययन में परेशानियां होगी. स्वास्थ्य में आंशिक रूप से सुधार होगा, लेकिन व्यापक रूप से देखा जाए. तो सतर्कता बढ़ाने की जरूरत है.

सिंह राशि (Leo)-
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे बडी बहन से खुशखबरी. बिजनेस में रिपेयरिंग का कार्य करवाने में पैसे खर्च होंगे. बिजनेस मैन पर्याप्त मात्रा में सामान कर लें, जिससे कस्टमर खाली हाथ वापस न लौटे. सर्वाअमृत और विष्कुम्भ योग के बनने से वर्कस्पेस पर प्रमोशन एंड ट्रांसफर की गुड न्यूज मिल सकती है. ऑफिशियली भागदौड़ के चलते एम्प्लाइज के स्वास्थ्य में थोड़ा बदलाव हो सकता है. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में सांयकाल प्रत्यक्ष

मुलाकात या बातचीत के जरिए अपने प्रिय के साथ आपके संपर्क में रहने की संभावना बढ़ सकती है. लव एंड लाइफ पार्टनर के साथ कैंडल लाइट डिनर की प्लानिंग बन सकती है. विदेश में अध्ययन संबंधी मुद्दों के हल होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. सोशल लेवल पर विनम्रता से आप अपने कार्य करवाने में सफल होंगे. “जीवन में कुछ बनना हैं, तो विनम्र रहना सीखों, क्योंकि एक छोटे से बीज को भी जमीन के नोचे दबना पड़ता है, पेड़ बनने के लिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है.

कन्या राशि (Virgo)
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे जॉब में कुछ बदलाव से लाभ होगा. सर्वाअमृत और विष्कुम्भ योग के बनने से बिजनेस में पुराने ऑडर कम्पलिट होने से पहले ही आपके हाथ नए ऑडर लग सकते हैं. बिजनेस में साझेदारी के कार्यों में आपको मिश्रित फल प्राप्त होंगे. बड़े-बुजुर्गो का आशीर्वाद आपके बिजनेस में बढ़ोतरी प्रदान करेगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए नई नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है. किसी एम.एन.सी कम्पनी का जॉब ऑफर आपको मिल सकता है. एम्प्लाइज के लिए कार्यस्थल पर वातावरण उनके अनुकुल रहेगा.

वर्कस्पेस पर किसी कार्य को लेकर आप में घमंड आ सकता है. “जिन्दगी में कभी भी अपने किसी हुनर पे घमंड मत करना क्योंकि पत्थर जब पानी में गिरता है तो अपने ही वजन से डूब जाता है .”नई जनरेशन कर्म प्रधान रहते हुए आजीविका पर फोकस बढ़ाएं, और अपना सारा ध्यान काम करने पर लगाए. दाम्पत्य जीवन और रिशलेशनशिप में आ रही उलझनों को सुलझानें में सफल होंगे. स्टूडेंट्स को टीचर और फ्रेंड्स का पूरा सर्पोट मिलने से आपकी खुशी का ठीकाना नहीं रहेगा. हड्डियों से संबंधित समस्याएं बढ़ने से परेशान रहेंगे .

तुला राशि (Libra)
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. बिजनेस में टीम मैनेजमेंट के कारण ही आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ेंगे. “हर खेलने वाला व्यक्तिगत होता है, पर टीम अच्छे-अच्छों को हरा सकती है. इस समय आप लगन से काम कर सकेंगे, लेकिन हाथ में रहने वाले किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा करने या वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा करने में विलंब हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों के लिए सावधानी बरतने का समय है. विरोधी घात लगाए बैठे है. बेरोज़गार पर्सन जॉब की तलाश कर रहे है तो जॉब को लेकर ज्यादा परेशान न हो,

जल्द परिस्थितियां आपके अनुकूल होगी और आपको जॉब मिलेगी. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में आपको संबंधों का बेहतर सुख मिलेगा, लेकिन खासकर आप संबंधों को केवल मौज-मस्ती का माध्यम समझ रहे हैं. ऐसे विचार अपने मन से निकाल दें. रिसर्च का काम कर रहे स्टूडेंट्स को फायदा होगा. उच्च अधिकारियों और राजनैतिक दबाव आप पर कुछ ज्यादा ही हो सकता है लेकिन आप उस में सफलता प्राप्त करेंगे. स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति हो सकती है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ददियाल में हो सकती है समस्या. बिजनेस में आप लगन से काम कर करेंगे, लेकिन हाथ में रहने वाले किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा करने या वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा करने में विलंब हो सकता है. ट्रेंड्स को देखते हुए बिजनेस में कुछ परिवर्तन लाने ही होंगे जिससे आपके एक्सपेंडिचर में बढ़ोतरी होगी. कार्यस्थल पर सहकर्मी से दोपहर बाद बहस हो सकती है. थोड़ा सतर्क रहें. एम्प्लाइज जल्दबाजी में कोई भी कार्य नहीं करें उसकी भरपाई आपको महंगी पड़ सकती है. लेकिन फैमिली और रिलेटिव का साथ मिलने से आप बेहतर महसूस करेंगे.

शादी-शुदा जीवन में बदले हुए व्यवहार के कारण मनभेद और मतभेद की स्थितियां बन सकती है. स्टूडेंट्स को अपने लक्ष्य को पाने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी. “दो अक्षर का होता है लक, ढाई अक्षर का होता भाग्य, तीन अक्षर का होता है नसीब, साढ़े तीन अक्षर का होता है किस्मत, पर ये चारो के चारो, चार अक्षर के मेहनत से छोटे होते है. स्वास्थ्य को लेकर आंशिक रूप से सुधार होगा, लेकिन व्यापक रूप से देखा जाए तो सतर्कता बढ़ाने की जरूरत है. पर्सनल ट्रेवलिंग के दौरान आप सतर्क रहें.

धनु राशि (Sagittarius)
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे बिजनेस में नए प्रोडक्ट से आऐगी तेजी. बिजनेस की मार्किट वैल्यू बढ़ने से आपके रेवेनुए में इजाफा होगा. बिजनेस को बिजनेस बढ़ाने के लिए लोन लेना पड़ सकता है, लोन उतना ही ले जिसका भुगतान वह आसानी से कर सके. बिजनेस में आप पेशेवर मामलों पर अधिक ध्यान देंगे. नौकरीपेशा लोगों पर वर्कलोड कम होगा.

ऑफिस में पार्टी मनाने का मूड बन सकता है आप किसी कार्य को लेकर पहले परेशान होंगे लेकिन धीरे-धीरे काम में एंजॉय करेंगे. एम्प्लॉयड पर्सन कामकाज के दौरान प्रेशर के माहौल से बचने का प्रयास ही आपको आगे ले जा सकता है. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में कहीं दूर रहने वाले प्रियजन के साथ भी बातचीत बढ़ेगी. शादी-शुदा जीवन के लिए समय अनुकूल रहेगा. स्पॉट्स पर्सन एक्स्ट्रा एक्टिविटि में बिजी रहेंगे. स्टूडेंट्स की मेहनत रंग लाने वाली है. बेहतर एग्जाम स्कोर के चलते उन्हें एडमिशन मिल सकता है. मोटापा, शारीरिक कमजोरी की समस्या से परेशान रहेंगे .

मकर राशि (Capricorn)
चन्द्रमा छठें हाउस में रहेगे जिससे ज्ञात व अज्ञात शत्रुओ से छुटकारा मिलेगा. बिजनेस में दूसरों की बराबरी करना आपके लिए नुकसानदाय साबित हो सकती है. बिजनेस में आप खासतौर पर फॉरेन डील से जुड़े कार्यों को फर्स्ट प्रयोरिटी पर रखेंगे. जिसमें आप सफल भी होंगे. कार्यस्थल पर किसी नए कार्य में अति उत्साहित होना आपके लिए कुछ हद तक फायदेमंद होगा. लेकिन जोश में होश न खोए . एम्प्लाइज अपने कार्य से सभी को प्रभावित करेंगे .

प्रतियोगी परिक्षार्थियों की प्रतिभा की सराहना होगी. जीवनसाथी और रिलेटिव के साथ कोई नई मूवी देखने का मन बना सकते है. धार्मिक प्रोग्राम की तरफ आपका झुकाव बढ़ सकता है. लव और लाइफ पार्टनर के साथ मूवी एण्ड शॉपिंग की प्लानिंग बन सकती है. सामाजिक और राजनीतिक मंच से आप अपने शब्दों का जादू बिखेरने में सफल होंगे. “शब्द से खुशी, शब्द से गम, शब्द से पीड़ा, शब्द ही मरहम. सेहत के मामले में खान-पान पर ध्यान दें, और डाइट चार्ट बनाएं और उसे फॉलो करें. 

कुंभ राशि (Aquarius)
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. सर्वाअमृत और विष्कुम्भ योग के बनने से सोशल मीडिया पर आपके प्रोडक्ट को फ्री में प्रमोट करने के लिए आपके पास ऑफर आ सकता है. बिजनेस मैन बचत से कुछ धन निकालकर बिजनेस में लगाने का विचार बना सकते हैं. ऐसा करने से पहले लाइफ पार्टनर के साथ एक बार विचार-विमर्श जरूर कर लें . वर्कप्लेस पर दूर के किसी कार्य को निपटाने के लिए समय अच्छा होगा.

एम्प्लाइज की बुराई करने वालों को नुकसान होगा. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में आप रिश्तों को लेकर अधिक गंभीर होंगे. फैमिली में आपके बदले व्यवहार को देखकर सभी चकित होंगे. “व्यवहार घर का शुभ कलश है, और इंसानियत घर की तिजोरी, मधुर वाणी घर की दौलत है, और शांति घर की महालक्ष्मी . “शादी-शुदा जीवन में रिलेशन्स बेहतर बनाने के प्रयास में आप सफल होंगे. स्टूडेंट्स को खुद की प्रतिभा साबित करने के लिए सही मंच मिलेगा. हड्डियों से संबंधित समस्याएं मधुमेह आदि की संभावना बढ़ सकती है.

मीन राशि (Pisces)
चन्द्रमा चौथें हाउस में रहेगें जिससे भूमि-भवन के मामले सुलझेगे. बिजनेस में व्यापक तौर पर देखें, तो आर्थिक मामलों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है. दोपहर तक कोई बड़ा खर्च हो सकता है. बिजनेस मैन यदि कोई बड़ा निवेश करने जा रहे हैं तो कुछ समय के लिए रुक जाना ही आपके लिए बेहतर रहेगा क्योंकि ग्रहों का खेल आपके पक्ष में नहीं है. वर्कस्पेस पर अपने ही आपके साथ किसी तरह का धोखा दे सकते है. आपको आश्चार्य होगा. आपकी किसी ऐसी जगह की यात्रा हो सकती है, जहां आप पहले नहीं गए हों. एम्प्लॉयड पर्सन को वर्क लोड अधिक होने पर को-वर्कर्स की मदद लेनी पड़ सकती हैं,

मदद लेने में संकोच न करें. दाम्पत्य जीवन और रिलेशनशिप में बदलते मूड के कारण रिश्ते पर थोड़ा प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. फैमिली में पेरेंट्स की सेहत को लेकर आप परेशान रह सकते है. इंसान अगर शिक्षा से पहल संस्कार, व्यापार से पहले व्यवहार, भगवान से पहले माता-पिता को पहचान ले तो जिंदगी में कभी कठिनाई नहीं होगी.”लव एंड लाइफ पार्टनर से किया गया वादा आप निभा नहीं पाएंगे. विज्ञान और कॉमर्स में रूचि रखने वाले लोगों के लिए समय थोड़ा कठीन रहेगा. स्वस्थ्य गड़बड़ा जाने से आप अपने प्रियजनों के साथ पिकनिक या कहीं घूमने नहीं जा पाएंगे .

Hanuman Jayanti 2024 Date: हनुमान जन्मोत्सव 2024 में कब ? जानें डेट, पूजा मुहूर्त और महत्वपूर्ण बातें

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular