Friday, May 24, 2024

rashifal 17 february 2024 | Horoscope Today 17 February: मेष, कर्क, कुंभ…

Daily Horoscope 17 February 2024: ज्योतिष के अनुसार 17 फरवरी 2024, शनिवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 08:16 तक अष्टमी तिथि फिर नवमी तिथि रहेगी. आज सुबह 08:46 तक कृतिका नक्षत्र फिर रोहिणी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, सर्वाअमृत योग, ऐन्द्र योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा वृषभ राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. दोपहर 12. 15 से 01.30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक लाभ—अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा, इसलिए धन निवेश करते समय सावधानी बरतें. सर्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से आपको बिजनेस में टीम वर्क और वित्त विभाग से अच्छा मुनाफा मिलेगा. आर्थिक स्थिति में सुधार होने से व्यापार में आर्थिक लाभ होगा. नौकरीपेशा लोगों का भाग्य आधा रहेगा. आप दिन में अपने परिवार के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर जाने का प्लान बना सकते हैं. कर्मचारियों को राजनीतिक गलियारों से दूरी बनाए रखना फायदेमंद रहेगा.

नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यक्षेत्र में मौन रहकर अपना कार्य करेंगे. “चुप रहना एक साधना है, और सोच समझकर बोलना एक कला है.” जीवनसाथी और रिश्तेदारों के साथ पुराने दिनों की यादें ताज़ा होंगी. प्रेम और दांपत्य जीवन में आपके सकारात्मक विचार रिश्तों में मधुरता बढ़ाएंगे. सप्ताहांत पर छात्रों को एक निश्चित कार्यक्रम बनाना चाहिए. उसी के अनुरूप अध्ययन में आगे बढ़ेंगे. बदलते मौसम को देखते हुए आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हो सकते हैं.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. व्यापार में किसी बड़े सौदे को पूरा करके उस पर ध्यान केंद्रित करने से व्यापार में सफलता अवश्य मिलेगी. व्यापार में लाभ की प्रबल संभावना रहेगी. हालाँकि ख़र्चे भी बढ़ सकते हैं. नौकरी से जुड़े मामलों में आप अधिक सक्रिय रहेंगे. नौकरीपेशा लोग अपनी वाणी के बल पर विरोधियों को अपना मित्र बना लेंगे.

सर्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से कार्यस्थल पर वरिष्ठों का सहयोग मिलने से आपके काम पूरे होंगे. जीवनसाथी और रिश्ते से आपकी नजदीकियां बढ़ सकती हैं. प्रवेश या अध्ययन के लिए किसी यात्रा की योजना न बनाएं. अगर आप योजना बना रहे हैं तो समय आपके लिए अनुकूल रहेगा. आंखों में जलन आदि की समस्या से जूझ रहे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण नये विदेशी संपर्कों से हानि होगी. अगर आपने कारोबार के लिए लोन आदि के लिए आवेदन किया है तो आपको अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर सीनियर और जूनियर से अच्छे संबंध बनाए रखना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. कर्मचारियों को राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करते समय अपनी राय व्यक्त करने से बचना चाहिए. सप्ताहांत में आपको वैवाहिक जीवन और रिश्तों में सावधानी बरतनी होगी.

आपको अपने प्यार और जीवनसाथी पर भरोसा बनाए रखना होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई में असफलता का सामना करना पड़ सकता है. आप इसे सफल बनाने के बारे में सोचने में बहुत अधिक समय बर्बाद करेंगे. “सफलता मेहनत से मिलती है, सोचने से नहीं.” आप मधुमेह, पीठ दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याओं से परेशान रहेंगे. आधिकारिक तौर पर यात्रा करते समय रिटर्न टिकट कन्फर्म न होने से आप परेशान रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आप अपने कर्तव्यों को पहचान सकेंगे और पूरा कर सकेंगे. सर्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से व्यापार में बेहतर प्रबंधन के कारण कम समय में ही बाजार में आपका नाम होगा. व्यापार में आप बचत के लिए निवेश की योजना बनाकर बचत करने में सफल रहेंगे. अगर आप अपने कार्यस्थल पर भविष्य में अपनी आय बढ़ाने की योजना बनाना चाहते हैं तो दिन आपके लिए बेहतर रहेगा. ऐसा करना उचित होगा. कर्मचारियों के अच्छे व्यवहार के कारण आपको छुट्टी मिल सकती है.

दांपत्य जीवन और रिश्तों में रिश्तों को लेकर आप उत्साह महसूस करेंगे. परिवार में आपको अपने माता-पिता से कुछ सीखने को मिलेगा. “आपके चलने से लेकर अपने पैरों पर खड़े होने तक अगर कोई आपके साथ रहता है तो वो हैं आपके माता-पिता.” आप सफल होंगे. आप खुद को निखारने के लिए कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने का फैसला कर सकते हैं. लेकिन त्वचा का ख्याल जरूर रखें.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा दसवें भाव में होगा जो आपको क्रोधी बना देगा. व्यापार में बेहतर मुनाफ़ा पाने के लिए आपको ख़ुद पर भरोसा रखना होगा. “अगर आप अपने लक्ष्य में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको खुद पर विश्वास करना होगा.” बिजनेस में सरकार से मिलने वाले लाभ से आपको निराशा हो सकती है, ऐसे में इन कार्यों को टाल देना ही आपके लिए बेहतर होगा. आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. सर्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से कार्यस्थल पर आपके काम जल्द पूरे होंगे. कार्यस्थल पर कम समय में अधिक काम करने की स्थिति बन सकती है. कर्मचारियों के लिए दिन खास हो सकता है.

दांपत्य जीवन और रिश्तों में आपकी दूरियां बढ़ सकती हैं. विद्यार्थियों में समग्र एकाग्रता की कमी रहेगी, इसलिए ध्यान के लिए कुछ समय निकालना आपके लिए आवश्यक होगा. पुराने एवं जिद्दी रोगों से पीड़ित. , वे उपचार के संतोषजनक प्रभाव की कमी के बारे में शिकायत करेंगे. सप्ताहांत में परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे धार्मिक कार्य संपन्न होंगे. बिजनेस में आपको खुद को अपडेट रखना होगा तभी आप आगे बढ़ पाएंगे. यदि आपने अपने पिछले कार्य के फलस्वरूप किसी से आर्थिक मदद मांगी है या ऋण के लिए आवेदन किया है तो सफलता आपके हाथ लगेगी. धन का आगमन हो सकता है. कार्यस्थल पर कागजी कामकाज को लेकर थोड़ा सतर्क रहें, दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. नौकरीपेशा लोगों को बाहरी यात्रा से राहत मिल सकती है.

दांपत्य जीवन और रिश्तों में वाणी की मधुरता आपके रिश्ते में मधुरता लाएगी. आप अपने प्यार या जीवनसाथी के साथ मूवी देखने, शॉपिंग करने का प्लान बना सकते हैं. विद्यार्थी आप किसी भी विषय का अध्ययन आसानी से कर सकते हैं. आप आगे बढ़ने में सफल होंगे. पिता का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. आप परिवार के साथ कुछ शांतिपूर्ण समय बिताएंगे.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण ससुराल में परेशानी हो सकती है. बिजनेस में अपने पार्टनर के साथ कोई भी फैसला लेने या काम के मामले में उस पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से बचें. नौकरीपेशा लोगों को विरोधियों से हार का सामना करना पड़ सकता है. कर्मचारी अपना काम पूरा करने में असफल रहेंगे. वैवाहिक जीवन और रिश्तों में कम संवाद और मुलाकातों से आप परेशान रहेंगे.

आपको अपने प्यार और जीवनसाथी से बात करते समय अपने शब्दों पर नियंत्रण रखना होगा. “बातचीत के दौरान किसी भी तरह की बहस निश्चित रूप से मन में नाराजगी और रिश्तों में कड़वाहट पैदा करती है, इसलिए शब्दों पर नियंत्रण रखना जरूरी है. विद्यार्थियों की पढ़ाई के प्रति रुचि और जिज्ञासा कम होगी. मानसिक परेशानी के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रहेगी. चिंता रहेगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा सातवें भाव में रहेगा जिसके कारण बिजनेस पार्टनर के साथ व्यापार विस्तार की योजना बना सकते हैं. सर्व अमृत और ऐंद्र योग के बनने से बिजनेसमैन को किसी भी प्रोजेक्ट को हासिल करने के प्रयासों में सफलता मिलेगी. व्यापारियों को पार्टनरशिप के काम में ज्यादा उत्साहित होने से बचना चाहिए. यह परामर्श देने योग्य है. कार्यस्थल पर दिन की शुरुआत में मानसिक व्याकुलता के कारण आप काम पर कम ध्यान दे पाएंगे. कर्मचारी अपने काम से नाखुश रहेंगे. आपको अपने जीवनसाथी और रिश्तेदारों को समझाने की कोशिश करनी पड़ सकती है.

विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए एक शेड्यूल तैयार करना होगा और उसी के अनुसार आगे बढ़ना होगा. साथ ही पढ़ाई और अपने लक्ष्य के प्रति निरंतरता ही उन्हें जीवन में सफलता दिलाएगी. “ऐसा नहीं था कि कछुए ने खरगोश पर जीत हासिल कर ली, उसकी गति धीमी लेकिन स्थिर थी. अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, छोटी सी लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है.”

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी. सर्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से आपको व्यापार में उन्नति और सफलता मिलेगी. कार्यस्थल पर आप अपने काम पर ध्यान दें, जल्द ही परिस्थितियां आपके पक्ष में होंगी. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपको किसी काम को लेकर जनता से संबंध बढ़ाने होंगे. किसी पारिवारिक मामले में आपसे कोई बड़ी गलती हो सकती है. इसे स्वीकार करने में ही आपकी भलाई है.

“अगर कोई गलती न हो तो भूलकर भी झुकना मत, लेकिन अगर कोई गलती हो तो घमंड दिखाने की गलती कभी मत करना. प्यार और जीवनसाथी का साथ हर मोड़ पर आपकी मदद करेगा. आपको एक बनना ही होगा.” स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा सतर्क रहें. परियोजनाओं के लिए यात्रा हो सकती है.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी. सर्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से आपको बिजनेस में सरकारी टेंडर मिल सकता है. बिजनेस शुरू करने की स्थिति में किसी पर आंख मूंदकर भरोसा करने की प्रवृत्ति बदलें. नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों से मार्गदर्शन न मिलने से परेशानी हो सकती है. कर्मचारी किसी भी प्रकार की गलती न करें. विरोधी आपकी छोटी सी गलती के इंतजार में घात लगाकर बैठे हैं.

परिवार के किसी काम में माता-पिता और बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा. “माता-पिता के हाथ काफी हैं, लेकिन दादा-दादी की दुआएं काफी हैं.” प्रेम और दांपत्य जीवन में शांति का माहौल आपके दिल और दिमाग को शांति देगा. विद्यार्थी पढ़ाई से दूर भागेंगे. . सप्ताहांत में आप दोस्तों के साथ व्यर्थ में अपना समय बर्बाद करेंगे. आंखों में जलन आदि से पीड़ित लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. दिन की शुरुआत में आप कारोबार में खुद पर अधिक खर्च करेंगे, इससे आर्थिक तनाव बढ़ सकता है. कार्यस्थल पर आपको अपनी प्रतिबद्धता बढ़ानी होगी और काम के प्रति समर्पित रहना होगा. व्यस्त कार्यक्रम के कारण कर्मचारियों का स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है. वैवाहिक जीवन और रिश्तों में विश्वास बढ़ाने की सलाह दी जाती है.

प्यार और जीवनसाथी का अड़ियल रवैया रिश्तों में दरार ला सकता है. खिलाड़ी अपने मित्रों की बातों से गुमराह हो सकते हैं. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर जनता के विरोध के कारण आपके काम में दिक्कतें आ सकती हैं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए विशेष देखभाल की जरूरत है. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन कमजोर रहेगा. “अच्छा स्वास्थ्य आंतरिक शक्ति, शांत मन और आत्मविश्वास लाता है, जो बहुत महत्वपूर्ण हैं.”

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा जिससे आप अपने मित्र की मदद कर सकते हैं. व्यापार में आप बिना किसी और के अपनी मेहनत से अपने व्यापारिक प्रतिद्वंद्वी को हराने में सफल रहेंगे. “जब दुनिया मदद करने से इंकार कर दे तो आपकी अपनी मेहनत ही सबसे बड़ी मददगार होती है.” कारोबार में आपकी आय और व्यय संतुलित रहेंगे. स्व अमृत और ऐंद्र योग बनने से नौकरीपेशा और बेरोजगार लोगों के लिए नौकरी के ऑफर आ सकते हैं. कार्यस्थल पर या काम से जुड़े किसी भी मामले में आप कोई भी निर्णय लेने में सफल रहेंगे.

नौकरीपेशा लोगों को अपने विशेष क्षेत्र में सफलता मिलेगी. दाम्पत्य जीवन और रिश्तों में पुराने मतभेद सुलझने से बेहतर ख़ुशी मिलेगी. अपने प्यार और जीवनसाथी को खुश करने के लिए आप उन्हें कोई महंगा उपहार दे सकते हैं. विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति पूरा उत्साह रहेगा. खिलाड़ी खेल में अपने परिवार, समाज और अपने क्षेत्र का नाम रोशन करेगा. कमर दर्द, रीढ़ की हड्डी से जुड़ी कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है.

Maha Shivratri 2024 Date: मार्च के महीने में किस दिन पड़ेगी महाशिवरात्रि नोट करें सही डेट

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular