Sunday, February 25, 2024

Israel Hamas War IDF Tackling Hamas Tunnels Through Mapping Robots Blast Gel

Israel Palestine Conflict: हमास के खिलाफ जंग में इजरायली सेना दुश्मन की सुरंगों को मैपिंग रोबोट और धमाका करने वाले जेल से तबाह कर रही है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उत्तरी गाजा में एक खाली कराए गए अस्पताल के नीचे हमास की सुरंग के प्रवेश द्वार के रूप में बताए जाने वाले स्थान का पता लगाने के बाद इजरायली सेना के इंजीनियरों ने उस जगह को विस्फोटक जेल से भरकर धमाका कर दिया.

सर्विलांस फुटेज में सामने आया कि धमाके ने इमारत को अपनी चपेट में ले लिया और बेत हनौन शहर के एक जिले में पास की एक सड़क पर कम से कम तीन स्थानों से धुआं निकलने लगा.

इजरायली सेना के एक अधिकारी ने दक्षिणी इजरायल में जीलिम ग्राउंड फोर्सेज बेस पर एक ब्रीफिंग में रिपोर्टरों से कहा, ”जेल फैल गया था और उन्होंने (हमास) हमारे खिलाफ सुरंग में जो भी रखा था, उसमें विस्फोट हो गया.”

इजरायली अभियान का हिस्सा है सुरंगों को नष्ट करना

रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के सैन्य अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सुरंगों को साफ करना है. बंकरों, एक्सेस शाफ्ट और कई किलोमीटर में फैली सुरंगों का पता लगाने के लिए जब युद्ध सामग्री काम नहीं आती है तो सेना ट्रैकर रोबोट और दूर से संचालित होनी वाली अन्य तकनीक का इस्तेमाल करती है. 

Also READ  India contributes 10 lakh dollars to IBSA Fund for poverty and Hunger...

ब्रीफिंग के नियमों के तहत अधिकारी का नाम उजागर नहीं किया गया और उन्होंने जमीन के नीचे की लड़ाई के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि कार्य प्रगति पर है. उन्होंने बेत हनौन में अस्पताल का नाम भी नहीं बताया.

अधिकारी ने कहा, ”मुझे लगता है कि अन्य तरीके भी विकसित किए जा रहे हैं.” उन्होंने कहा कि यह वो जगह है जहां क्रिएटिविटी और इनोवेशन काम आता है. उन्होंने कहा कि बेत हनौन में कुछ बंदूकधारियों ने सुरंगनुमा शाफ्टों से इजरायली सैनिकों पर हमला किया था और वे मारे गए.

अधिकारी ने कहा कि इजरायल की नीति फिलिस्तीनी लड़ाकों का सामना करने के लिए दूसरी दिशा में कर्मियों को भेजने की नहीं है, जिनके पास सकरे, अंधेरे, कम हवादार और ढहने योग्य मार्ग हैं, जिनसे वे परिचित हैं.

‘हमास के पास हमला करने, तस्करी और भंडारण के लिए सुरंगें हैं’

अधिकारी ने कहा, ”हम वहां नहीं जाना चाहते. हम जानते हैं कि उन्होंने हमारे लिए बहुत सारे साइड-बम (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) छोड़े हैं.” उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक बम जमीनी स्तर पर एक सुरंगनुमा शाफ्ट की आड़ में रखा गया था, जिसने पिछले हफ्ते चार विशेष बल रिजर्विस्टों को मार डाला था.

Also READ  India Maldives Relations Mohamed Muizzu Narendra Modi China financial aid...

रक्षा सूत्रों का कहना है कि हमास के पास हमला करने, तस्करी और भंडारण के लिए सुरंगें हैं. दर्जनों शाफ्ट 20 से 80 मीटर की गहराई पर प्रत्येक सुरंग तक ले जा सकते हैं. अधिकारी ने कहा कि एक शाफ्ट को नष्ट करना अपेक्षाकृत आसान और त्वरित है, कोई भी प्लाटून इसे कर सकता है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने पिछले हफ्ते कहा था कि अब तक 130 शाफ्ट नष्ट हो चुके हैं लेकिन उसने ध्वस्त सुरंगों का कोई आंकड़ा नहीं बताया है.

सुरंगों से निपटना कठिन- इजरायली अधिकारी

अधिकारी ने कहा कि सुरंगों से निपटना कठिन है. बगैर कोई तकनीकी जानकारी साझा किए उन्होंने कहा कि सुरंग के हर कुछ सौ मीटर के लिए कई टन विस्फोटक जेल जरूरी होता है, जिसे ट्रक से लाया जाता है. उन्होंने कहा कि कार्रवाई के बाद विश्लेषण करना कठिन है. अधिकारी ने कहा कि बेत हनौन ऑपरेशन जोन में लगभग आधे शाफ्ट नष्ट हो गए हैं. उन्होंने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि कितनी सुरंगें नष्ट हो गई हैं क्योंकि वे सभी जुड़ी हुई हैं.

Also READ  Kisan Andolan Sikh MP Tanmanjeet Singh Dhesi UK Parliament

हमास ने ऐसी सुरंगों के लिए अस्पतालों को कवर के रूप में इस्तेमाल करने से इनकार किया है. इजरायल का कहना है कि हमास अस्पताल के नीचे से अपने सेंटर चलाता है और उसने दावा किया है कि ऐसा ही एक कमांड सेंटर अल-शिफा अस्पताल के नीचे है, जहां इजरायली सेना बुधवार (15 नवंबर) को प्रवेश कर गई थी.

‘हमास के पूरे अंडरग्राउंड नेटवर्क को नष्ट करने में लग सकते हैं कई महीने’

हमास के चंगुल से छूटे कुछ बंधकों में से एक ने कहा कि उसे और कम से कम दो दर्जन अन्य लोगों को एक सुरंग में रखा गया था. सेना अधिकारी ने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि उन सुरंगों को खतरा न हो जिनमें बंधक हो सकते हैं. अधिकारी ने कहा कि गाजा के पूरे अंडरग्राउंड नेटवर्क को नष्ट करने में कई महीने लग सकते हैं. उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि यह न्यूयॉर्क सिटी सबवे से भी ज्यादा जटिल है.”

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर पर हवाई हमला, 18 लोगों की हुई मौत

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular