Sunday, April 21, 2024

Mahashivratri 2024 Special Bhog for Lord Shiva To Get His Blessings on…

Mahashivratri 2024 Special: पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि  (Mahashivratri 2024) मनाई जाती है. इस साल यह तिथि 08 मार्च को पड़ रही है. महाशिवरात्रि का पावन पर्व भगवान शिव को समर्पित महत्वपूर्ण पर्व है. ऐसी मान्यता है कि इसी तिथि पर माता पार्वती (Maa Parvati) और शिव शंभू का विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि पर शिवभक्त व्रत रखकर भगवान शिव (Lord Shiva) की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं.

वैसे तो शिव शंभू श्रद्धापूर्वक एक लोटा शुद्ध जल अर्पित करने मात्र से भी प्रसन्न हो जाते हैं. लेकिन महाशिवरात्रि के खास दिन पर शिवजी को प्रसन्न करने के लिए भक्त बेलपत्र, भांग, धतूरा, सफेद फूल, चंदन, गंगाजल आदि से भगवान शिव का पूजन करते हैं. कुछ ऐसे भोग भी हैं जो भोलेनाथ बहुत पसंद हैं. इन चीजों का भोग महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. आइये जानते हैं महाशिवरात्रि पर भगवान को किन चीजों का लगाएं भोग-

महाशिवरात्रि पर शिवजी को लगाएं इन चीजों का भोग (Mahashivratri 2024 Bhog)  

ठंडाई: महाशिवरात्रि के दिन भक्त भोलेबाबा को ठंडाई का भोग जरूर लगाएं. भगवान को भोग लगाने वाले ठंडाई में भांग मिलाया जाता है, क्योंकि भांग शिवजी को प्रिय है. ठंडाई का भोग लगाने से महादेव प्रसन्न होते हैं.

हलवा: महाशिवरात्रि पर शिवजी को आप कट्टू, सूजी या फिर आटे के हलवे का भोग लगा सकते हैं. शिवजी को हलवा का भोग लगाने से वे प्रसन्न होते हैं और मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद देते हैं.

मालपुआ: भगवान शिव को मालपुआ भी अत्यंत प्रिय है. इसलिए महाशिवरात्रि के पावन दिन पर मालपुए का भोग शिवजी को जरूर लगाएं. शिवजी को भोग लगाने वाले मालपुए में भांग जरूर मिलाएं.

भांग के पकौड़े: भगवान शिव को भांग बहुत पसंद है, इसलिए महाशिवरात्रि के दिन आप अलग-अलग तरीके से भगवान को भांग चढ़ा सकते हैं. पूजा में भांग की पत्तियां भगवान को अर्पित करने के साथ ही इस दिन सात्विक तरीके से तैयार कर भांग के पकौड़े भी शिवजी को चढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: शिवजी ने सबसे पहले किसे दिया अपना ज्ञान, जानिए कौन थे शिव के मूल शिष्य

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular