Sunday, April 14, 2024

How can you keep your brain healthy

बोलचाल की भाषा में अक्सर कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है. जैसा कि आपको दिमाग पूरे शरीर को प्रभावित करता है. जिंदगी की रेस वहीं जीत पाते हैं जिनका दिमाग तेज होता है. बल पर अक्सर बुद्धि भारी पड़ता है. खासकर माता–पिता की यह कोशिश होती है कि बच्चे दिमाग के तेज रहें. क्योंकि ऐसे ही बच्चे आगे चलकर देश-दुनिया में नाम कमाते हैं. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि दिमाग को कैसे एक्टिव रखा जाए. 

एक्सरसाइज 

दिमाग को हेल्दी रखना है तो रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से शरीर और दिमाग दोनों दुरुस्त रहता है. क्योंकि शरीर ठीक रहेगा तो दिमाग भी ठीक रहता है. अक्सर देखा जाता है कि इंसान अगर फिट न रहे तो इसा पूरा असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. इसलिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. 

खानपान अच्छा होने के साथ-साथ बेहतर लाइफस्टाइल

डाइट अगर अच्छा रहता है तो दिमाग भी ठीक रहता है. अपने और अपने बच्चों का चाहते हैं ब्रेन एक्टिव और हेल्दी रहे तो खानपान अच्छा से अच्छा रखें. इसमें आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स, अखरोट, मूंगफली, ऑलिव ऑयल और प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं. क्योंकि दौड़भाग के बीच दिमाग को रखना बेहद जरूरी है.  

ब्रेन गेम्स खेलना 
दिमाग को एक्टिव रखने के लिए ब्रेन गेम्स भी खेलना बेहद जरूरी होता है. ब्रेन ग्रेम्स में सुडोकू और चेस के साथ और भी कई सारे गेम्स खेल सकते हैं. बच्चे के साथ-साथ इस गेम को बड़े भी एन्जॉय कर सकते हैं. यह दिमाग के एक्सरसाइज के लिए बेहद जरूरी होता है. 

मेडिटेशन 
जिंदगी में अगर ठहराव चाहिए तो दिमाग का अच्छा और बेहतर रहना बेहद जरूरी है. दिमाग शांत रहे इसके लिए रोजाना मेडिटेशन जरूर करें. मेडिटेशन करने से शरीर पर अच्छा असर पड़ता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular