Friday, February 23, 2024

Health Tips Room Heater Side Effects Know How To Use Room Heater In Hindi

Room Heater Side Effects : सर्दियां अब बढ़ रही हैं. अगले कुछ दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. ऐसे में लोगों ने घरों के रूम हीटर तैयार कर लिए हैं. ठंड के मौसम में रूम हीटर चलाकर कमरे में बैठना काफी राहत देता है. इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है. हालांकि, एक्सपर्ट्स रूम हीटर (Room Heater) के कम इस्तेमाल की सलाह देते हैं. क्योंकि, इसके गंभीर खतरे भी हो सकते हैं. उनका कहना है कि गलती से भी रातभर हीटर चलाकर नहीं रखना चाहिए, वरना जानलेवा (Room Heater Side Effects) हो सकता है. पिछले कुछ सालों में रूम हीटर से मौत के भी कई मामले आ चुके हैं. इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए.

Also READ  Jaya Ekadashi Vrat 2024 Puja time Vidhi ekadashi niyam

 

सर्दियों में सावधानी से करें रूम हीटर का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों में रूम हीटर इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए. रूम हीटर को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ही चलाना चाहिए. रात में हीटर चलाकर सोने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए. वरना यह जानलेवा भी हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी रूम में वेंटिलेशन सही नहीं है तो ऐसा में रातभर हीटर चलाने से उस कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भर जाती है और ऑक्सीजन कम हो सकती है. ऐसे में सोते-सोते सांस रूक भी सकती है. इसलिए ऐसी गलती करने से बचना चाहिए. रूम हीटर के साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अस्थमा और सांस के मरीजों को तो हीटर जितना कम हो सके, उतना कम इ कम ही चलाना चाहिए.

Also READ  know what is spinal tuberculosis and its symptoms

 

रूम हीटर चलाने के 5 गंभीर नुकसान

 

1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूम हीटर कमरे की हवा को ड्राई करने का काम करता है, जिससे स्किन ड्राईनेस हो सकती है. पहले से ड्राई स्किन वालों को रूम हीटर से पूरी तरह बचना चाहिए.

2. ज्यादा रूम हीटर चलाने से आंखें भी प्रभावित होती हैं. इससे आंखों में ड्राईनेस की समस्या हो सकती है और इरिटेशन फील हो सकता है. ऐसा होने पर हीटर तुरंत बंद कर दें.

3. कुछ लोगों को रूम हीटर से एलर्जी भी होती है. इससे निकली गर्म हवा से नाक भी ड्राई हो सकती है.

Also READ  Weekly horoscope 18 to 24 february 2024 Libra to pisces saptahik rashifal...

4. अस्थमा या सांस के  मरीजों को रूम हीटर में ज्यादा देर तक नहीं रहना चाहिए. वरना कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है, इससे सांस में समस्या हो सकती है.

5. रूम हीटर से निकलने वाली कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस सेहत के लिए खतरनाक होती है. यही कारण है कि लंबे समय तक रूम हीटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular