Sunday, April 21, 2024

You have to make your relationship with your partner healthy do not do…

हर रिश्ते में लड़ाई होना आम बात है. कई बार रिश्ते में इतना क्रोध बढ़ जाता है कि दोनों साथी एक दूसरे को छोड़ देते हैं. लेकिन यदि रिश्ता बनाए रखना है, तो इस पर निरंतर काम करना आवश्यक है. गुस्सा करना या आपस में समर्थन देना हर रिश्ते की आवश्यकताएं है. जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां करते हैं जो वास्तव में हमारे रिश्ते को बर्बाद करती हैं. यदि इन बातों पर समय पर काम नहीं किया जाए, तो वे रिश्ते को कमजोर कर सकती हैं.

बढ़ जाती है गलतफहमियां 

कई बार हमारे साथी के शब्दों से हमे दुख होता है, लेकिन हम उनसे अपने असंतोष का इजहार नहीं करते. अगर आप जब भी चोट खाते हैं तो अपनी भावनाओं को साझा नहीं करते हैं, तो तुम्हारे बीच गलतफहमियां बढ़ती रहेंगी.

हर चीज की उम्मीद 

कुछ लोग अपने साथी से बिना कुछ बताए ही समझने की उम्मीद करते हैं. जबकि यह पूरी तरह से संभावना नहीं है कि आपका साथी आपकी समस्या को बिना आपके कहे ही समझ सकता है. इसलिए अगर किसी चीज से आपको कोई समस्या है, तो उसे अपने साथी के साथ खुलकर चर्चा करें. अनावश्यक आशाएं रखना केवल आपकी समस्याओं को बढ़ाएगा.

हमेशा ना लें तीसरे का सहारा

कई बार लोग अपने विवाद को हल करने के लिए एक दोस्त या परिवार के सदस्य से सहारा लेने की कोशिश करते हैं. कभी-कभी यह काम कर सकता है, लेकिन अगर आप अपने झगड़े के लिए एक तीसरे व्यक्ति की मदद लेते हैं, तो इससे आपके बीच गलतफहमियां बढ़ सकती हैं. अगर आप अभी अपने साथी से बात करने की संभावना नहीं है, तो थोड़ी देर के लिए आराम करने के बाद अपने साथी से बातचीत करें.

खुल कर करें बात

कई बार जब रिश्ते में झगड़ा होता है, तो उसे हल करने की बजाय, लोग इससे बचने का प्रयास करते हैं, लेकिन अगर आप बार-बार अपने झगड़े को स्थगित करते रहते हैं, तो यह तुम्हारे बीच गलतफहमियाँ बढ़ाएगा. यदि आप पूरे दिन में एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो यह तुम्हारे बीच दूरी पैदा कर सकता है. इसके कारण आप एक दूसरे के साथ अपनी भावनाएं साझा नहीं कर पाएंगे, जिसके कारण गलतफहमियां बढ़ेंगी. इसलिए चाहे आप जितने भी व्यस्त क्यों ना हो एक दूसरे के लिए समय निकालो.

एक्सपर्ट की लें मदद

अगर आपके रिश्ते में झगड़े बढ़ रहे हैं, तो आप दोनों को मिलकर बातचीत करनी चाहिए, लेकिन इसके बावजूद अगर आपको समाधान नहीं मिल रहा है, तो एक संबंध एक्सपर्ट से बात करें. 

ये भी पढ़ें : पत्नी से अलग होना के बाद कहीं बज ना जाए खतरे की घंटी, तलाक लेने से पहले खुद से पूछें ये सवाल

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular