Sunday, April 14, 2024

Apart from black colors you should never wear in summer

Summer Fashion: बहुत जल्द गर्मियां दस्तक देने वाली हैं. इस दौरान लोग हल्के रंग के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं. हालांकि, कुछ लोग इस बात से अनजान गहरे रंग के कपड़ों को पहनना पसंद करते हैं, जिसके चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आजकल सिंथेटिक और पॉलियेस्टर फैब्रिक का चलन भी काफी बढ़ गया है, लेकिन ये लिनन और रेशम जैसे हल्के कपड़ों की तुलना में अधिक गर्मी अब्सॉर्ब करते हैं. वहीं, अगर इन कपड़ों के रंग काफी गहरे हों, तो गर्मी अधिक लग सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गहरे रंग के कपड़ों में पर यूनिट वॉल्यूम सर्फेस अधिक होता है, जो कपड़ों को अधिक गर्मी सोखने की अनुमति देते हैं.

गर्मियों में कौन से रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए?

इसमें कोई दो-राय नहीं है कि गर्मियो में सूती कपड़े पहनने चाहिए. लेकिन फैब्रिक के साथ-साथ कुछ रंगों का भी विशेष महत्व होता है. हम सभी जानते हैं कि गर्मियों में काला रंग पहनना कितना परेशान कर सकता है. इसके अलावा नीला, बैंगनी या फिर किसी भी गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. क्योंकि ये रंग गर्मी को अब्सॉर्ब नहीं कर पाते, जिसके कारण त्वचा पर रैशेज और खुजली की समस्या होती है.

गर्मियों में किस तरह की फैब्रिक नहीं पहननी चाहिए? 

जब सूरज अपना कहर बरपाना शुरू करती है, तो शरीर पर पहने हुए कपड़े इसमें अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए शरीर को ठंडा रखने के लिए पॉलिएस्टर, सिंथेटिक, जॉर्जेट, होजरी और सैटिन जैसे फैब्रिक्स से बने कपड़ों को पहनने से बचें. इसके बजाय कॉटन या लिनेन जैसे फैब्रिक्स को चुने, जो शरीर को सांस लेने की अनुमति दे और पसीना सोखने में मददगार हो. इससे शरीर का तापमान भी ठंडा रहता है.

धूप में निकलने से पहले कैसे रखें स्किन का ख्याल?

बाहर निकलने से पहले खूब सारा पानी पिएं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या न हो.
हमेशा कोशिश करें कि हल्के रंग के कपड़ों को ही चुनें.
कॉटन या लिनेने जैसे फैब्रिक्स पर फोकस करें.
हमेशा ढीले-ढाले कपड़े पहने, जिससे स्किन का सांस लेने में मदद मिल सके.
धूप में निकलने से पहले ऐसे कपड़े पहने, जो शरीर को पूरी तरह से ढकें. 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular