Friday, May 24, 2024

Which Pulses Are More Beneficial For Heart Attack

Best Pulses for Heart Health: दाल का प्रतिदिन सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. दाल में फाइबर होती है, जो पाचन को सुधारने में मदद करती है और कब्ज को रोकती है. फाइबर का सेवन हार्ट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, क्योंकि यह कोलेस्टेरॉल को कम करता है. दाल में विटामिन्स और मिनरल्स, जैसे कि विटामिन बी, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, और कैल्शियम होते हैं, जो आपके शरीर के पोषक तत्व का काम करते हैं. आइए जानते हैं हार्ट को स्वास्थ्य रखने के लिए कौन सी दाल ज्यादा फायदेमंद होती है आइए जानते हैं..

मसूर दाल : मसूर दाल में फाइबर होती है, जो कोलेस्टेरॉल को कम करने में मदद कर सकती है. जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते है और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकता है. वहीं मसूर दाल में विटामिन बी, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, और पोटैशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. ये आपके हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं और आपके जीवन को स्वास्थ्य रखने में सहायक बनाते हैं

चना दाल: चना दाल में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है. प्रोटीन शरीर के मांसपेशियों के निर्माण और रिपेयर में मदद करता है और चना दाल में फाइबर होती है, जो पाचन को सुधारने में मदद करती है और कब्ज को रोकती है. फाइबर का सेवन हार्ट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, क्योंकि यह कोलेस्टरॉल को कम करने में मदद करता है. 

मूंग दाल: मूंग दाल हृदय के लिए बेहतर होती है, क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. मूंग दाल में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हृदय के स्वस्थ कार्य के लिए आवश्यक होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से हृदय को बचाते हैं और धमनियों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. 
मूंग खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है. इसके नियमित सेवन से धमनियों का रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है और हृदय की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. 

तुअर दाल: तुअर दाल में प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से हृदय को बचाते हैं. तुअर दाल LDL यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और HDL यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. 

लोभिया: लोभिया में फोलेट, पोटैशियम, लोहा और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. यह होमोसिस्टीन को कम करने में मदद कर सकता है जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण है. लोभिया खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जोकि हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है. 

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular