Friday, February 23, 2024

Union Budget 2024 Finance Minister Nirmala Sitharaman Set Record With 6th…

Budget 2024 Finance Minister Nirmala Sitharaman: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट आज पेश हुआ। बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक रिकॉर्ड सेट करते हुए लगातार छठी बार बजट पेश किया। वह पहली महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने छह बार आम बजट संसद में पेश किया है। इसके पहले मोरारजी देसाई ने छह बार बजट पेश किया था।

प्रतिवर्ष बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण की घोषणाओं का जितना लोगों को इंतजार होता है, उतना ही उनके लुक पर भी लोगों को ध्यान रहता है। हर साल सीतारमण हैंडलूम साड़ी में बजट पेश करने के लिए संसद पहुंचती हैं। इसी के जरिए वह भारत के हैंडलूम को बढ़ावा देती हैं।

Also READ  Forbes India 30 Under 30 2024 List Of Young Female Achievers Including...

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने महिला सशक्तिकरण के साथ ही कई अन्य घोषणाएं कीं। महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए वित्त मंत्री बेहतर मिसाल हैं। आइए जानते हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की शिक्षा और उनके राजनीतिक जीवन के बारे में।

 

निर्मला सीतारमण कितनी शिक्षित?

तमिलनाडु के मदुरै में 18 अगस्त 1959 को एक ब्राह्मण परिवार में निर्मला सीतारमण का जन्म हुआ। सीतारमण के पिता का नाम नारायण सीतारमण और माता का नाम सावित्री देवी है। बचपन से ही सीतारमण पढ़ाई में होशियार थीं। उन्होंने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की डिग्री हासिल की। 1980 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक की पढ़ाई की। बाद में एमफिल की डिग्री प्राप्त की।

Also READ  Meet Preeti Rajak First Woman Subedar Of Indian Army - Amar Ujala Hindi News...
निर्मला सीतारमण का पारिवारिक जीवन

जब सीतारमण जेएनयू से एमफिल की पढ़ाई कर रही थीं, उस दौरान उन्हें अपने सहपाठी पराकला प्रभाकर से प्यार हो गया। दोनों ने शादी कर ली और लंदन में शिफ्ट हो गईं। 1991 में उनकी पहली संतान का जन्म हुआ, उससे पहले वह स्वदेश लौट आईं। बाद में हैदराबाद में रहने लगीं। 

सीतारमण का करियर

पढ़ाई पूरी करने के बाद निर्मला सीतारमण ने प्राइस टपर हाउस कूपर में सीनियर मैनेजर की पदभार को संभालते हुए अपने करियर की शुरुआत की। बाद में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी कार्य किया। हैदराबाद वापस आने के बाद प्रणव स्कूल की स्थापना में वह संस्थापकों में से एक रहीं। नेशनल कमीशन आफ वीमेन की सदस्य भी रहीं।

Also READ  Meet Rajoshi Ghosh Coo And Co Founder Of Hasura - Amar Ujala Hindi News Live
निर्मला सीतारमण का राजनीतिक करियर

सीतारमण के पति भारतीय जनता पार्टी से जुड़े थे। साल 2000 में उनके पति भाजपा के आंध्र प्रदेश यूनिट के प्रवक्ता रहे। इस दौरान सीतारमण की भी राजनीति में समझ और रूचि बढ़ी। बाद में 2006 में सीतारमण ने भी भाजपा ज्वाइन कर ली। हालांकि उनके पति ने अगले ही वर्ष फिल्म स्टार चिरंजीवी की पार्टी ज्वाइन कर ली। लेकिन निर्मला सीतारमण भाजपा से जुड़ी रहीं और उस दौर में पार्टी के 6 प्रवक्ताओं के बीच उन्हें जगह मिली। वर्ष 2010 में सीतारमण भाजपा की पार्टी की प्रवक्ता बनीं। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular