Friday, February 23, 2024

अब डबल होगा जंगल सफारी का मजा…100 कमरों वाले लैविश रिसॉर्ट का हो रहा…

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. बिहार के इकलौते टाइगर रिज़र्व, वाल्मिकी, में पर्यटकों के लिए नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं, जिसमें एक नया रिसॉर्ट शामिल है. इस अत्याधुनिक रिसॉर्ट में टूर पैकेज के पर्यटकों को उच्च स्तर की सुविधाएं और जंगल सफारी का अनुभव करने का अवसर है. इस रिसॉर्ट के शुरू होने के साथ ही, ज़िला प्रशासन ने निजी निवेशकों को यहां निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है, इस बात को देखते हुए कि पर्यटन में बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए इस क्षेत्र में नए निवेशों की आवश्यकता है.

Also READ  आजादी के 70 दशक बाद चाइना बॉर्डर से सटे गांव होंगे जगमग, पर्यटन को मिलेगा...

जंगल में आधुनिक सुविधाओं से लैस रिसॉर्ट
बता दें कि आधुनिक सुविधाओं से लैस नवनिर्मित रिसॉर्ट पश्चिम चंपारण ज़िले के वाल्मिकी नगर में स्थित है. जंगल के बीच बना यह रिसॉर्ट प्राकृतिक सुंदरता और शांति से भरपूर है. यहां आपको आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ प्रकृति की खूबसूरत नजरों का दीदार करने का भी मौका मिलेगा. वीटीआर, वाल्मिकी आश्रम मंदिर, जटाशंकर मंदिर, नरदेवी मंदिर, और कौलेश्वर मंदिर जैसे मंदिरों के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही यहां जंगल सफारी के दौरान जानवरों की करीब 60 प्रजातियों, रिप्टाइल्स की करीब 30 प्रजातियों, और पक्षियों की करीब 300 प्रजातियों को देखने का मौका मिलता है. इस स्थान की घनी जैव विविधता और बेहद खुबसूरती के कारण हर साल यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. रिसॉर्ट के बनने से पर्यटकों को अधिक सुविधा मिलेगी और इसे एक और प्रमुख पर्यटन स्थल बनाने में मदद होगी.

Also READ  किसी जन्नत से कम नहीं है उत्तराखंड के ये 7 ताल, एशिया के सबसे कठिन ट्रैक के...

102 कमरों वाले अतिथि गृह का निर्माण
इसके अलावा, वाल्मीकी नगर में 102 कमरों वाले अतिथि गृह और 500 सीट की क्षमता वाले कन्वेंशन सेंटर का निर्माण भी तेजी से प्रगट्ट हो रहा है. हाल ही में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट दिनेश राय ने इसका निरीक्षण किया, और उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि मुख्यमंत्री की योजनाओं में से एक भी इस अतिथि गृह और प्रेक्षागृह के निर्माण में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने इसे समझौता के बिना गुणवत्ता से पूरा करने का संकल्प जताया और इसे नियत समय पर तैयार करने का निर्देश दिया.

Also READ  150 साल पुराना चमत्कारी शिव मंदिर... एक बार दर्शन देकर समंदर के भीतर समा...

Tags: Bihar News, Latest hindi news, Local18, Saran News, Travel 18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular