Saturday, February 24, 2024

ये है छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा, सुकून से उठाएं नेचर का लुत्‍फ, इन स्पॉट को…

अनूप पासवान/कोरबाः छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी कोरबा अब पर्यटन के क्षेत्र में उभर रहा है. साल के 12 महीने सैलानी यहां घूमने पहुंचते हैं. गर्मियों के दिनों में ठंडक के लिए और प्राकृतिक खूबसूरती पेड़-पौधे और हरियाली देखने के लिए बरसात के दिनों में सैलानी पहुंचते हैं. बात करें, ठंड की तो ठंड के दिनों में पिकनिक मनाने और घूमने वालो के लिए कोरबा जिले के पर्यटन स्थल बेहद खास है. आज हम आपको ऐसे ही एक पर्यटन स्थल हसदेव बांगो डेम के बारे में बताएंगे. जहां प्रकृति की सुंदरता के बीच शांति की तलाश करने वालों को सुकून मिलता है और पहाड़ों से घिरे बांध के बीच कई छोटे-छोटे द्वीप हैं. जो इसकी सुंदरता को और बढ़ाते है.

Also READ  Hemkund Sahib Yatra : सिख तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब को लेकर आई बड़ी खबर,...

हसदेव बांगो बांध आकर्षक पहाड़ियों के बीच स्थित, एक बेहतर पिकनिक स्पॉट है. यहां अपने दोस्तों और फैमिली के साथ नौका विहार के साथ नेचर व्यू का आनंद लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. जब मानसून का मौसम होता है, तब यहां काफी संख्या में लोगो की भीड़ उमड़ती है, क्योंकि उस समय यह बांध अपनी खूबसूरती की चरम में होता है. इसके अलावा आपको आसपास नेचर व्यू और एडवेंचर वाले और स्थान घूमने को मिलते हैं.

छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा
बांगो डैम बनने के बाद सतरेंगा डूबान क्षेत्र में आया जो बांगो डैम का एक द्वीप है, जिसे छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा भी कहा जाता है. यहां आने वाले सैलानियों को समुद्र जैसा नजारा देखने को मिलता है. साथ ही, यहां एक पर्वत की बनावट शिवलिंग की तरह है, जिसे महादेव पर्वत भी कहा जाता है. यहां बोटिंग करने के साथ ही पर्यटकों के रुकने के लिए रिजॉर्ट भी है. दूर तक फैले पानी को देखकर सैलानियों को यहां किसी समुद्री किनारे का एहसास होता है.

Also READ  आजादी के 70 दशक बाद चाइना बॉर्डर से सटे गांव होंगे जगमग, पर्यटन को मिलेगा...

एक द्वीप गोल्डन आइलैंड
कोरबा का गोल्डन आइलैंड छत्तीसगढ़ की खूबसूरत जगहों में से एक है. गोल्डन आइलैंड केंदई गांव से 11 किलोमीटर दूर हसदेव बांगो जलाशय का ही एक द्वीप गोल्डन आइलैंड में उगते सूरज को देखना बेहद खास होता है. क्योंकि सुबह ऐसा लगता है, मानो सुनहरे रंग की चादर बिछी हो. इसी वजह से इसे गोल्डन आईलैंड कहा जाता है. यहां पर आप नौका विहार, पिकनिक, कैम्‍पिंग, फिशिंग और नेचर व्यू का आनंद ले सकते हैं. यहां यात्रियों के रुकने के लिए रेस्‍ट हाउस भी बनाया गया हैं, जहां वो विश्राम कर यहां कुछ दिनों तक अपने फैमिली के साथ समय बिता सकते हैं.

Also READ  150 साल पुराना चमत्कारी शिव मंदिर... एक बार दर्शन देकर समंदर के भीतर समा...

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Latest hindi news, Local18, Travel 18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular