Friday, February 23, 2024

Starbucks Loss Due To Israel Hamas War Company Faces 11 Billion Dollar Value…

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास में जारी जंग के बीच मुस्लिम देश वैसे तो कई कंपनियों का बहिष्कार कर रहे हैं, लेकिन एक कंपनी को इस विरोध ने जमकर प्रभावित किया है. हालत यह हो गई है कि इस कंपनी की वैल्यू लगभग 11 बिलियन डॉलर कम हो गई है. दरअसल, हम जिस कंपनी की बात कर रहे हैं उनका नाम स्टारबक्स है. रिपोर्ट के अनुसार, मुस्लिम देशों के बहिष्कार किए जाने के बाद स्टारबक्स की कुल वैल्‍यू में 9.4 फीसदी का नुकसान हुआ है. 

16 नवंबर को रेड कप डे प्रमोशन के बाद से 19 कैलेंडर-दिनों की अवधि के भीतर स्टारबक्स के शेयरों में 8.96 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो लगभग 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर के नुकसान के बराबर है. स्टारबक्स के इस भारी नुकसान के पीछे इजरायल हमास वॉर बताया जा रहा है. दरअसल, जंग शुरू होने के बाद से ही यूजर्स  सोशल मीडिया के जरिए अपील कर रहे हैं कि इन ग्लोबल कंपनी के प्रोडक्ट न खरीदे जाएं. 

Also READ  Pakistan-Afghanistan Dispute Afghanistan threatened to divide Pakistan into...

स्‍टारबक्‍स को बॉयकाट कर रहे मुस्लिम देश 

गौरतलब है कि स्‍टारबक्‍स ने इजरायल के समर्थन में एक पोस्‍ट शेयर किया था, जिसके बाद से ही इसका विरोध जारी है और मुस्लिम स्‍टारबक्‍स को बॉयकाट कर रहे हैं. ऐसे में दुनिया भर के मुसलमान और फिलिस्तीन समर्थक स्टारबक्स जानें से परहेज कर रहे हैं. जिससे कम्पनी को भरी नुकसान हुआ है. 

Also READ  America Odysseus lander lands on Moon south pole NASA said sending weak...

मैक्डोनाल्ड पर भी युद्ध का असर 

स्टारबक्स के शेयरों में लगातार 12 स्टॉक मार्केट सेशन में गिरावट आई है, जो 1992 में कंपनी के पब्लिक होने के बाद से दर्ज की गई सबसे लंबी अवधि है.  एक्सपर्ट का कहना है कि हालात ऐसे ही  रही तो कम्पनी को और भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि इजरायल-हमास जंग का असर सिर्फ स्‍टारबक्‍स पर ही नहीं पड़ा है. दुनिया भर में मैक्डोनाल्ड और बर्गर किंग जैसी कंपनियों को बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि मैक्डोनाल्ड ने सोशल मीडिया के जरिए घोषणा की थी कि वह इजरायल सेना को फ्री मील देगा. 

Also READ  Alexei Navalny death Case Vladimir Putin responsible for Alexei Navalny...

ये भी पढ़ें: Study In Canada: देश में विदेशी छात्रों की भीड़ को देखते हुए कनाडा सरकार हुई सख्त, बना डाला नया नियम, जानें

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular