Thursday, July 18, 2024

Heart Health People Are Suffering In Age Of 40 From Heart Problems…

40 की उम्र वाले व्यक्ति को यंग माना जाता है. वहीं 60 साल की उम्र वाले लोगों को ओल्ड एज बताया जाता है. लेकिन इन कुछ सालों में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग दिल की बीमारी के शिकार हो रहे हैं. आजकल 40 साल की उम्र में ही लोग कई तरह की गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं. पहले 60 साल की उम्र में ज्यादातर लोगों को दिल की बीमारी का खतरा होता था.

वहीं अब 40 साल की उम्र में ज्यादातर लोग हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं. कुछ सालों में आए दिन 40 साल की उम्र वाले एक्टर्स से लेकर आम आदमी हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं. दिल से जुड़ी बीमारी होने के कारण ज्यादातर लोगों की कम उम्र में ही मौत हो रही है. सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि लोग 40 की उम्र में हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. 

रिसर्च में हुआ खुलासा यह वजह आई सामने

डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक भारत में आजकल आए दिन हार्ट अटैक के मामले में बढ़ रहे हैं. 20 की उम्र वाले लड़के तो 30 की उम्र वाली महिलाओं को भी हार्ट अटैक से मौत हो रही है. कई लोग दिल की बीमारी के कारण इमरजेंसी वार्ड में एडमिट हो रहे हैं. यूरोपीय लोग के मुकाबले भारतीयों को समय से पहले हार्ट अटैक आते हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और स्लीपिंग पैटर्न को माना जा रहा है.

साथ ही आज की जेनरेशन बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रह रही है. जिसके कारण उसे कम उम्र में ही डायबिटीज और मोटापा जैसी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. जिसके कारण यंग जेनरेशन को हार्ट अटैक का आए दिन शिकार हो रही है. 60 में होने वाली बीमारी 40 में हो रही है यह भारतीय समाज की कड़वी सच्चाई है और हमें इसे समय रहते ही ठीक करने की जरूरत है. 

40 की उम्र में 60 वाली बीमारी से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल का इस तरह से रखें ख्याल. 10 जरूरी स्टेप्स हम यहां बता रहे हैं.

जो भी खाएं कैलोरी कंट्रोल में रखें ताकि आप मोटापा का शिकार न हो जाए

फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज जरूर करें

ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां जरूर खाएं. ताकि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिले. 

होल ग्रेन्स या मोटा अनाज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. 

खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाएं या प्लांट बेस्ड या सी- फूड खाएं

नॉन ट्रॉपिकल लिक्विड ऑयल का इस्तेमाल करें

प्रोसेस्ड फूड खाएं

आर्टिफिशियल शुगर को इग्नोर करें

कम से कम नमक खाएं

अल्कोहल ज्यादा न पिएं

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular