Friday, May 24, 2024

Health Tips Portfolio Diet In Hindi, Know How It Reduces Bad Ldl…

Portfolio Diet : खराब खानपान शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ा रहा है. आजकल अधिकतर लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ पाया जाता है. इसकी वजह से कई तरह का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में पोर्टफोलियो डाइट कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इस डाइट से दिल की बीमारियां भी कोसो दूर रहती हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग इस पोर्टफोलियो डाइट (Portfolio Diet) से अनजान हैं. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली पोर्टफोलियो डाइट क्या होता है. इसमें क्या-क्या शामिल होता है…

 

पोर्टफोलियो डाइट क्या है 

हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने के लिए पोर्टफोलियो डाइट को बनाया गया है. यह एक ऐसा डाइट पैटर्न है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. शोधकर्ताओं ने इसे प्लांट बेस्ड डाइट के रूप में बनाया है. इसमें ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं. हालांकि, पोर्टफोलियो डाइट का असर हर किसी पर अलग हो सकता है. इसलिए इसके सेवन से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

 

पोर्टफोलियो डाइट में क्या होता है

 

घुलनशील फाइबर

खाने में घुलनशील फाइबर से भरपूर चीजें शामिल की जाती हैं. इनमें बीन्स, दाल, फल, सब्जियां और जई, जौ पर ज्यादा फोकस होता है. घुलनशील फाइबर एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.

 

मेवे

काजू, बादाम, अखरोट जैसे मेवे भी पोर्टफोलियो डाइट का हिस्सा हैं. हेल्दी फाइट और फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर नट्स कोलेस्ट्रॉल को कम कर शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

 

प्लांट बेस्ड फूड्स

कुछ प्लांट बेस्ड फूड्स जैसे कि फोर्टिफाइड मार्जरीन और कुछ अनाज में प्लांट स्टेरोल्स पाए जाते हैं. नियमित तौर पर इनके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प मिलती है. इसे भी पोर्टफोलियो डाइट में शामिल किया जाता है.

 

सोया प्रोटीन

बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए डाइट में टोफू, सोया दूध और एडामेम जैसे फूड्स शामिल किया जाता है. इससे दिल की बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं. इसलिए डाइट में इन सभी चीजों को रख सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular