Friday, May 24, 2024

Health Tips Air Pollution Causes Of Lungs Cancer Know Precautions In…

Lungs Cancer : आजकल प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसका असर फेफड़ों पर पड़ रहा है और तेजी से लोग लंग्स कैंसर (Lungs Cancer) की चपेट में आ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वातावरण में प्रदूषक इस कदर फैला है कि जो लोग सिगरेट नहीं भी पी रहे हैं, उन्हें भी लंग्स कैंसर हो रहा है. हाल ही में दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) सबसे ज्यादा है. इन जगहों के अस्पतालों में सांस के मरीजों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है. आइए जानते हैं खराब हवा कितनी खतरनाक है…

 

क्या हैं समस्याएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई मरीज जिन्हें पहले से ही सांस की समस्या थी और इलाज के बाद उनकी स्थिति सामान्य हुई, उनकी भी हालत पिछले कई दिनों में पहले से ज्यादा खराब हो गई है. ऐसे मरीजों को इनहेलर का सहारा लेना पड़ रहा है. कुछ मरीजों में अस्थमा के लक्षण भी नजर आ रहे हैं.

 

बढ़ रहा इंफेक्शन

डॉक्टर के अनुसार, अस्पताल में आ रहे सांस के मरीजों में कुछ ऐसे भी मरीज हैं, जिनमें इंफेक्शन काफी लंबे समय तक रह रहा है. हमारे देश में नवंबर के मरीने से सर्दी का असर बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से बीमारियां बढ़ने लगती हैं. इस समय कुछ केस में ऐसा भी देखने को मिला है, जब लोग काफी दिनों बाद ही ठीक हो रहे हैं. इससे बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी सावधानी बरतना है.

 

चीन के हालात पर नजर रखें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वुहान की स्थिति पर इस वक्त सबसे ज्यादा नजर रखी जा रही है. वहां सांस की समस्या के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. चीन से मिली जानकारी के मुताबिक, ये कोई नया नोबल वायरस नहीं है. एक्सपर्ट्स ने बताया कि पहले बच्चे और फिर बड़ी उम्र के लोग इशकी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में चीन पर नजर रखने की जरूरत है. इसका आंकलन हेल्थ एक्सपर्ट्स कर रहे हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular