Friday, May 24, 2024

Ganesh Chaturthi 2023 Where To Watch Lalbaugcha Raja Darshan Aarti Live…

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी उत्सव की शुरुआत आज यानि 19 सितंबर से हो रही है. गणेश चतुर्थी पर लोग अपने घर में गणपति बप्पा की मूर्ति लेकर आते हैं. गणेश उत्सव में दक्षिण मुंबई के लालबागचा राजा का पंडाल देश का सबसे प्रसिद्ध पंडाल माना जाता है. यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग दर्शन के लिए आते हैं. इन्हें मन्नत के राजा भी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप गणेश चतुर्थी के दौरान वहां जाकर कोई मन्नत मांगते हैं तो वह पूरी हो जाती है.

दक्षिण मुंबई ने लालबागचा राजा की 12 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण कर दिया है, जो भारत के मुंबई में गणेश की सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित मूर्तियों में से एक है. इसे शहर में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान स्थापित करने के बाद पूजा जाता है. लालबागचा राजा मुंबईवासियों के दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं यही कारण है कि लोग इनके दर्शन पाने को तरसते है. आम जनता ही नहीं बल्कि मशहूर कलाकार और बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी इनके दर्शन के लिए आते हैं.

ये परंपरा 1934 से चली आ रही है जब पहली मूर्ति लालबाग सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल द्वारा स्थापित की गई थी, जिसके बाद यह गणेश चतुर्थी उत्सव का प्रतिष्ठित प्रतीक बन गया. यह 12 फीट ऊंची मूर्ति अपने प्रभावशाली आकार और जटिल सजावट के लिए जानी जाती है और कारीगर इसकी तैयारी में महीनों बिताते हैं. गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान पूरे मुंबई और उसके बाहर से भक्तों की भारी भीड़ को आकर्षित करता है. लोग मूर्ति की एक झलक पाने और गणेश का आशीर्वाद लेने के लिए घंटों लंबी कतारों में खड़े रहते हैं. 

लालबागचा राजा एक “नवसाचा गणपति” हैं, जिसका अर्थ है “इच्छाओं को पूरा करने वाला” इसलिए, भक्त पूजा करने और विभिन्न अनुरोध करने के लिए मूर्ति पर जाते हैं. मुंबई में लालबागचा राजा की मूर्ति वाला वास्तविक पंडाल दक्षिण मुंबई के लालबाग बाजार में लालबाग पुलिस स्टेशन में स्थापित किया गया है. जहां से चरण-स्पर्श के लिए कतार बाबाशाहिद अंबेडकर रोड पर शुरू होने की उम्मीद है, जिसमें दर्शन के लिए कार्यक्रम स्थल पर लगभग 5,000 लोग उपस्थित होंगे. 

आयोजकों ने भक्तों के लिए वेबकैम और लाइव स्ट्रीम के माध्यम से लालबागचा राजा के “लाइव दर्शन” या आभासी दर्शन की व्यवस्था की है. यहां आप लालबागचा राजा के लाइव दर्शन देख सकते हैं.

आधिकारिक वेबसाइट : https://lalbaugcharaja.com/en/

यूट्यूब चैनल : https://youtube.com/user/LalbaugRaja

फेसबुक पेज: https://m.facebook.com/LalbaugchaRaja

इंस्टाग्राम अकाउंट : https://instagram.com/lalbaugcharaja

ट्विटर अकाउंट : https://twitter.com/lalbaugcharaja 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular