Friday, May 24, 2024

Follow These Tips Before Shampooing Your Hair, Your Hair Will Become…

Hair Care Tips : सभी लोग चाहते हैं कि उनके बाल सुंदर, काले और घने हों. बाल हर इंसान की शारीरिक सुंदरता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चाहे पुरुष हों या महिलाएं, सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने, काले, चमकीले और अच्छी तरह से स्टाइल किए हुए हों. स्वस्थ और सुंदर बाल व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं और उसे आकर्षक बनाते हैं. आजकल फैशन इंडस्ट्री में भी सुंदर बालों पर जोर दिया जाता है. इसलिए बॉलीवुड सेलेब्रिटीज और मॉडल्स अपने बालों का खास ख्याल रखते हैं. आम लोग भी उनसे प्रेरणा लेते हैं और अपने बालों को स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखने के लिए प्रयास करते हैं. इसके लिए वे महंगे सैलून जाते हैं, बालों की केयर के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ छोटी-छोटी टिप्स है जिसे अपनाकर आप अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं. ऐसे में बालों में शैम्पू करने से पहले कुछ टिप्स जिसे आप फॉलो कर आप अपनी बालों को सुंदर और शाइनी बना सकते हैं. आइए यहां देखते हैं. 

शैम्पू से पहले कंघी करें 
शैम्पू करने से पहले बालों को अच्छी तरह से कंघी करें ताकि बालों में कोई गांठ ना रह जाए. इससे शैम्पू बालों में अच्छी तरह से पहुंच जाए. चौड़े दातों वाली कंघी से बालों को अच्छे से सुलझा लें. इससे शैम्पू करते समय बाल कम टूटेंगे. 

ऑयलिंग
शैम्पू से पहले बालों को अच्छे से तेल लगाएं. इससे बालों की सतह पर नैचुरल तेल की परत बनती है जो बालों को नमी प्रदान करती है. यह शैम्पू के किसी भी हानिकारक प्रभाव से बचाती है. शैम्पू से पहले बालों में नारियल या जैतून का तेल से अच्छे से मसाज करें. इससे शैम्पू करने के बाद भी बाल मुलायम और शाइनी बने रहेंगे. 

सही मात्रा में शैम्पू का इस्तेमाल करें 
बालों में शैम्पू सही मात्रा में इस्तेमाल करें. ज्यादा मात्रा में शैम्पू लगाने से बाल कमजोर होते हैं. जब भी शैम्पू का उपयोग करें स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में लगाएं. ताकि बाल ज्यादा न उलझे. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular