Thursday, May 9, 2024

डायबिटीज को लेकर इन पांच सवालों के जवाब आपको भी होने चाहिए मालूम

World Diabetes Day 2023: पिछले दो-तीन दशकों से डायबिटीज यानी कि मधुमेह ने पूरी दुनिया पर अपना प्रकोप फैला कर रखा है. यह उस स्लो प्वाइजन की तरह है जो धीरे-धीरे इंसान के शरीर में फैलता है और कई नई बीमारियों को जन्म देता है. सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं डायबिटीज आजकल बच्चों को भी होने लगा है, ऐसे में डायबिटीज से बचाव के लिए और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस यानी कि वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं डायबिटीज से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब जिन्हें आपको जानना बहुत जरूरी होता है.

 

क्या होता है डायबिटीज 

सबसे पहले डायबिटीज के बारे में आपको बताते हैं, तो यह एक ऐसी बीमारी है जो आपके ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को बढ़ा या कम कर सकती है. दरअसल, शरीर को एनर्जी देने के लिए खाने से ग्लूकोज को कोशिकाओं में पहुंचाने में इंसुलिन हार्मोन की भूमिका होती है, डायबिटीज की कंडीशन में इस हार्मोन का उत्पादन प्रभावित हो जाता है.

 

डायबिटीज के सामान्य लक्षण क्या है 

डायबिटीज के समान लक्षणों की बात की जाए तो उसमें बार-बार पेशाब आना, वजन का कम होना या वजन का बढ़ना, धुंधला दिखाई देना, हाथ पैर का सुन्न होना या झुनझुनी आना, अक्सर थकान बने रहना जैसी चीजें सामान्य है.

 

डायबिटीज के कारण और बीमारी हो सकती है क्या

एक्सपर्ट्स का मानना है कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे कई गंभीर बीमारियां जन्म ले लेती हैं. जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित बना रहता है उनमें दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी, आंखों की समस्या जैसी कई गंभीर स्थितियों का खतरा होता है.

 

डायबिटीज का खतरा किन लोगों का होता है 

वैसे तो डायबिटीज किसी भी इंसान को हो सकता है, लेकिन जिनकी फैमिली हिस्ट्री डायबिटीज से जुड़ी हुई है उन्हें डायबीटीज होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है या जो लोग फिजिकली अनफिट होते हैं और ज्यादातर समय बैठकर ही बिताते हैं उन्हें भी डायबिटीज हो सकता है.

 

नॉर्मल लेवल पर डायबिटीज कितना होना चाहिए 

जब आप डायबिटीज चेक कराए तो फास्टिंग में आपका ब्लड शुगर लेवल 70 mg/dL (3.9 mmol/L) से 100 mg/dL के बीच होना चाहिए. वहीं खाना खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर लेवल की मात्रा 140 mg/dL होनी चाहिए, इससे ज्यादा या कम ब्लड शुगर लेवल डायबिटीज का संकेत देता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular