Friday, May 3, 2024

जानें क्यो होता रहता है महिलाओं के तलवों में दर्द, ये हैं कारण और वो उपाय…

When to Shower : बहुत से लोग रात में नहाने के बाद सोते हैं. हालांकि, ये आदत सेहत के लिए ठीक नहीं मानी जाती है. कई लोग मानते हैं कि रात में नहाने से दिनभर की थकान मिट जाती है और नींद अच्छी आती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि, रात में हमारी बॉडी का टेंपरेचर गिर जाता है. इसी से हमारे दिमाग को सोने का सिग्नल मिलता है. ऐसे में जब हम नहा लेते हैं तो बॉडी टेंपरेचर बढ़ जाता है और फिर सोने में दिक्कत होने लगती है. इससे शरीर को कई और नुकसान हो सकते हैं. चलिए जानते हैं रात में सोने से पहले नहाने (When to Shower) से क्या-क्या परेशानी बढ़ती है…

 

नींद खराब हो सकती है

रोज रात में सोने से पहले नहाने से नींद डिस्टर्ब हो सकती है. भले ही लोग मानते हैं कि इससे थकान मिट जाएगी और उन्हें रिलैक्स मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है. रात में नहाने से नींद में खलल पड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो बॉडी का टेंपरेचर बढ़ सकता है. इससे बॉडी सोने के टाइम को लेकर कंफ्यूज हो जाती है. अगर आपको रात में नहाना ही है तो सोने से कम से कम दो घंटे पहले ही नहा लें.

 

बढ़ सकती है ब्लड प्रेशर

एक्सरपर्ट्स के मुताबिक, गर्म पानी से नहाने के बाद दिल की धड़कन तेजी से बढ़ सकती है. यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. मेडिकल एक्सपर्ट चेतावनी देते हैं कि इससे शरीर बहुत ज्यादा हीट हो सकता है और दिल पर स्ट्रेस आ सकता है. धड़कन बढ़ने से नींद की समस्या बढ़ सकती है. 

 

तेजी से बढ़ सकता है वजन

रात में खाने के बाद अगर तुरंत गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे पाचन तंत्र भी कंफ्यूज हो सकता है. जिसका असर वजन पर पड़ सकता है. इससे तेजी से वजन बढ़ सकता है. दरअसल, खाना पचाने के लिए पेट में ब्लड सर्कुलेशन का बढ़ना जरूरी होता है. लेकिन जब हम नहा लेते हैं तो ब्लड शरीर के दूसरे भागों में प्रवाहित होने लगता है. अगर रात में नहाना चाहते हैं तो खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद नहाना चाहिए.

 

खराब हो सकते हैं बाल

रात में सोने से पहले नहाना और गीले बालों के साथ सोने चले जाना सेहत के लिए कतई ठीक नहीं है. गीले बालों के साथ सोने से तकिया नमी को सोख लेता है. जिससे उस पर हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं. इसकी वजह से सिर और स्‍कैल्‍प पर खुजली, जलन और रूसी की समस्‍या हो सकती है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular