Saturday, May 18, 2024

क्या उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं आपके बाल, तो हो सकती है इस विटामिन…

Hair Whitening Problem: लंबे, घने, काले बाल भला कौन नहीं चाहता, लेकिन आजकल केवल बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि बच्चों और जवानों के बाल भी असमय सफेद होने लगे हैं. आमतौर पर 40 साल के बाद बालों का सफेद होना शुरू होता है, लेकिन कुछ विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्वों की कमी के कारण कई बार यंग एज में भी बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं, बालों के सफेद होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण, जो एक विटामिन की कमी से हो सकता है.

 

इस विटामिन की कमी से हो सकते हैं बाल सफेद

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बालों के सफेद होने के पीछे विटामिन b12 की कमी हो सकती है. जी हां, जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन b12 नहीं होता है, तो इससे मेलेनिन का प्रोडक्शन कम होने लगता है और मेलेनिन की डिफिशिएंसी के कारण ही बाल ग्रे होना शुरू हो जाते है. दरअसल, विटामिन b12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है, जो आपके बालों के रोम तक ऑक्सीजन पहुंचती है, जब विटामिन b12 का लेवल कम होने लगता है तो हेयर फॉलिकल्स तक पोषण नहीं मिल पाता जिससे बाल डैमेज होते हैं और डैमेज होने के बाद सफेद होने लगते हैं.

 

इस तरह पूरी करें विटामिन b12 की कमी

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जिसमें विटामिन b12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मांस, मछली, दूध एंड डेयरी प्रोडक्ट शामिल होते हैं. इतना ही नहीं कुछ खाद्य पदार्थ और नशीली चीजों से दूरी बनाना भी जरूरी है. अगर विटामिन b12 की कमी है, तो आप धूम्रपान नहीं करें, क्योंकि यह शरीर में विटामिन b12 के अब्जॉर्प्शन को कम करता है. इतना ही नहीं आपको बहुत ज्यादा तला-भुना खाना नहीं खाना चाहिए, स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए मेडिटेशन करना चाहिए, इससे विटामिन बी12 शरीर में अब्जॉर्ब होने लगता है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular