Monday, July 15, 2024

ये 5 अनाज खाएं, तेजी से वजन घटाएं…. जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है…

Weight Loss Grains : अगर आपका वजन काफी बढ़ गया है. शरीर भद्दा लग रहा है. हर दिन जिम में कई-कई घंटे पसीना बहाने के बावजूद कोई असर नहीं दिख रहा है तो आपको खाने पर ध्यान देना चाहिए. दरअसल, हम दिनभर में कई चीज ऐसी खाते हैं, जो शरीर का वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं. हम जिस गेहूं की रोटी खाते हैं. उसमें ग्लूटेन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से वजन बढ़ भी सकता है. गेहूं का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप अपने खाने में गेहूं की बजाय 5 अनाज को शामिल कर लेंगे तो कुछ ही दिन में तेजी से वजन कम कर सकते हैं…

 

वजन कम करना है तो खाएं 5 अनाज

 

मक्का (Maize)

गेहूं की बजाय अगर आप मक्के से बनी चीजों को अपने खानपान में शामिल करते हैं तो ये वजन कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल, मक्का कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें आयरन, फास्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. मक्का ग्लूटेन फ्री होने के चलते वेट लॉस के लिए बेहतरीन अनाज माना जाता है.

 

बाजरा (Millet)

बाजरे का ग्लूटेन भी जीरो होता है. इसमें फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में मिलता है. यही कारण है कि बाजरे से बनी चीजें खाने पर पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इससे वजन तेजी से कम होता है. 

 

जौ (Barley)

हाई फाइबर वाला अनाज जौ लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है. इसमें पाए जाने वाले सेलेनियम, कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज, सोडियम जैसे पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर जौ की रोटी हर दिन खाई जाए तो यह वजन को घटाकर आपको फिट बना सकती है. 

 

ज्वार (Sorghum)

ज्वार भी काफी पौष्टिक गुणों वाला अनाज है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में मिलते हैं. ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स गेहूं से काफी कम होता है. ज्वार से बनी रोटी, दलिया और दूसरी चीजें खाने से वजन तेजी से कम हो सकता है.

 

रागी (Ragi)

रागी ज्यादातर दक्षिण भारत में पैदा होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं. रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी गेहूं से नीचे होते है. इससे बनी चीजें खाने से वजन तेजी से कम होता है और शरीर को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular