Friday, May 24, 2024

Paris Masters: जोकोविच ने एचेवेरी को हराया, नंबर एक की रेस में दावेदारी…


नोवाक जोकोविच और कार्लोस अल्कारेज
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


नोवाक जोकोविच पेरिस मास्टर्स के दूसरे दौर में बुधवार को टॉमस मार्टिन एचेवेरी को 6-3, 6-2 से हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार साल का अंत शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी के तौर पर करने की राह पर है। जोकोविच इस साल सितंबर के मध्य में सर्बिया के लिए डेविस कप खेलने के बाद पहली बार एकल मुकाबला खेल रहे हैं।

पेरिस मास्टर्स के छह बार के चैंपियन जोकोविच ने रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज कार्लोस अल्काराज पर अपनी बढ़त मजबूत कर ली है। अल्काराज को मंगलवार को दूसरे दौर में क्वालिफायर रोमन सफिउलिन ने हराया था। रूस के दानिल मेदवेदेव को भी दूसरे दौर के मुकाबले में बुधवार को ग्रिगोर दिमित्रोव ने 6-3, 6-7, 7-6 से हराया जिसके बाद अल्कराज एकमात्र खिलाड़ी हैं जो साल के अंत में रैंकिंग में जोकोविच से आगे निकल सकते हैं।

सात बार रह चुके हैं साल के अंत में शीर्ष पर

जोकोविच पुरुष वर्ग में रिकॉर्ड सात बार साल के अंत में शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी रहे हैं। यह पीट संप्रास के रिकॉर्ड से एक अधिक है। महिला टेनिस में महान खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ आठ बार साल के आखिर में शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी रहीं हैं। इस बीच, टॉमी पॉल और कैस्पर रुड अब एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकेंगे। बारहवीं वरीयता प्राप्त टॉमी पॉल क्वालिफायर बोटिक वान डी से 4-6, 6-2, 3-6 से हार गए, जबकि आठवीं वरीयता प्राप्त रुड को फ्रांसिस्को सेरुंडोलो ने 7-5, 6-4 से हराया। सिनर ने मैकेंजी मैकडोनाल्ड को 6-7 , 7-5, 6-1 से हराया। सितसिपास ने फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे को 6-3, 7-6, ज्वेरेव ने उगो हम्बर्ट को 6-4, 6-7 , 7-6 (5) से और रूने ने डोमिनिक थिएम 6-4, 6-2 से मात दी। अन्य मुकाबलों में हर्काज ने रॉबर्टो बॉतिस्ता अगुट को 6-3, 6-2 से हराया जबकि मिनौर ने दुसान लाजोविच को 4-6, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी।

एटीपी फाइनल्स का आयोजन 12 से 19 नवंबर तक इटली के तूरीन में होगा। आठ खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट के लिए जोकोविच, अल्कराज, मेदवेदेव, यानिक सिनर और एंड्री रुबलेव पेरिस मास्टर्स से पहले ही जगह पक्की कर चुके हैं। बाकी बचे तीन स्थान के लिए अब स्टेफानोस सितसिपास, अलेक्जेंडर ज्वेरेव, होल्गर रूने, ह्यूबर्ट हर्काज और एलेक्स डी मिनौर के बीच मुकाबला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular