Tuesday, September 26, 2023

अक्षरधाम मंदिर को खास बनाती है भव्य वास्तुकला, ब्रिटिश पीएम पत्नी संग कर…

हाइलाइट्स

गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में शामिल अक्षरधाम मंदिर भारत के बड़े हिंदू मंदिर परिसर में से एक है.
अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाने वाले इस मंदिर में साल के 12 महीने लोगों की भीड़ लगी रहती है.

Famous Akshardham temple: यदि आप भी दिल्ली में घूमने के लिए लालकिले, कुतुब मीनार के अलावा आध्यात्मिकता भाव में डूबे जगहों की तलाश में हैं, तो ये खास धार्मिक स्थल आपकी यात्रा के लिए शानदार ऑप्शन है. यहां आने के बाद आप अपनी रोज की संघर्ष भरी जिदंगी से दूर प्रभु के श्री चरणों में सुकून के कुछ क्षण बिता सकते हैं. जी हां, आज हम बात कर रहे हैं गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में शामिल सांस्कृतिक तीर्थ अक्षरधाम की.

Also READ  घुमावदार रास्ते, खूबसूरत वादियां... ये मालवा है या जम्मू-कश्मीर? तस्वीरें...

भगवान स्वामीनारायण को समर्पित अक्षरधाम मंदिर भारत के बड़े हिंदू मंदिर परिसर में से एक है. अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाने वाले इस मंदिर में साल के 12 महीने लोगों की भीड़ लगी रहती है. ऐसे में यदि आप भी अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते हैं तो आपको अक्षरधाम मंदिर का जरूर प्लान करना चाहिए. आइए जानते हैं मंदिर के बारे में-

G20 के बीच पत्नी संग ऋषि सुनक कर चुके दीदार

दिल्ली में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन के बीच, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार सुबह अक्षरधाम मंदिर में प्रार्थना करने के लिए कार्यक्रम से कुछ समय निकाला. सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने मंदिर जाकर कुछ समय बिताया. इस दौरान उन्होंने वहां की भव्य वास्तुकला को निहारा और पूजा-आरती भी की.

अक्षरधाम मंदिर में वास्तुकला को देखते ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

Also READ  सुपर वीकेंड पर है उत्तराखंड आने का प्लान? ये 5 खूबसूरत डेस्टिनेशन कर रहे...

अक्षरधाम भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू मंदिरों में से एक है. स्वामीनारायण अक्षरधाम को ही अक्षरधाम मंदिर के नाम से जाना जाता है. यह मंदिर 141 फीट ऊंचा, 316 फीट चौड़ा और 356 फीट लंबा खूबसूरती से बना है. मंदिर की आकर्षक वास्तुकला में नौ गुंबदों और 234 नक्काशीदार स्तंभों के साथ आचार्यों, स्वामियों और भक्तों की 20,000 से अधिक मूर्तियां हैं. यही वजह है कि इसको गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर परिसर के रूप में दर्ज किया गया है. यहां साल के 12 महीने पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

अक्षरधाम मंदिर पर एक नजर

अक्षरधाम मंदिर 06 नवंबर 2005 को खोला गया था. यह मंदिर एचएच योगीजी महाराज की स्मृति में श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था द्वारा बनाया गया था. इस मंदिर में आप सुबह 10:00 बजे से शाम 06:30 बजे तक कभी भी मंदिर जा सकते हैं. यह मंगलवार से रविवार तक खुला रहता है, जबकि सोमवार को बंद रहता है. अक्षरधाम मंदिर के सभी स्वागत द्वारों पर सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क है.

Also READ  भगवान गणपति को समर्पित हैं ये 6 मंदिर, जानें क्या है इनकी खासियत, दर्शन करने...

मेट्रो से कैसे पहुंचे अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर के लिए मेट्रो सेवा बेहद आसान है. यहां स्थित अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन मंदिर से करीब 350 मीटर की दूरी पर है. यदि आप नई दिल्ली से आना चाहते हैं तो बता दें कि यह दूरी करीब 12 किलोमीटर की होगी. यहां तक पहुंचने के लिए आपको 6 बार और बदलनी होगी. हालांकि, मेट्रो टोकन या पास एक बार का ही मान्य रहेगा. वहीं, यदि आप पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से आ रहे हैं तो 5 बार इंटरचेंज के बाद करीब 40 से 50 मिनट का समय लग सकता है. इसके अलावा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अक्षरधाम मंदिर करीब 20 किमी से अधिक है. यहां से भी आप मेट्रो के 6 इंटरचेंज के बाद पहुंच जाएंगे.

Tags: Best tourist spot, Delhi Tour, Lifestyle, Tour and Travels

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular