Sunday, September 24, 2023

Britain Officially Declared Wagner Group A Terrorist Organization

Wagner Group In Britain: ब्रिटेन ने आधिकारिक तौर पर रूस के भाड़े के सैनिकों वाले वैगनर समूह को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. ब्रिटेन की सरकार का यह फैसला शुक्रवार (15 सितंबर) को आया. ब्रिटेन ने पिछले सप्ताह वैगनर समूह पर एक्शन लेने की योजना के बारे में जिक्र किया था. 

ब्रिटिश सरकार के इस फैसले के बाद अब ब्रिटेन में वैगनर समूह का समर्थन करना, या फिर समूह का सदस्य बनना अवैध हो जाएगा. इससे पहले सरकार ने संसद में वैगनर समूह पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था. जिस पर आज मुहर लग गई. 

Also READ  India Canada Conflict Trudeau's Party Split Into Two Factions MP Says...

आंतरिक मंत्री ने जाहिर की खुशी 

जैसे ही वैगनर समूह को आतंकवादी संगठन घोषित करने का ऐलान हुआ. आंतरिक मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह समूह हिंसक और विनाशकारी है. उन्होंने कहा कि इस समूह ने विदेशों में व्लादिमीर पुतिन के रूस के लिए एक सैन्य उपकरण के रूप में काम किया है. उन्होंने आगे यह भी कहा कि वैगनर समूह यूक्रेन, मध्य पूर्व और अफ्रीका में लूटपाट और “बर्बर हत्याओं” के लिए कुख्यात है. 

Also READ  India Canada Relations Justin Trudeau Said India Needs To Take Issue With...

विश्व के लिए खतरा है यह समूह 

गौरतलब है कि इससे पहले ब्रिटेन ने कहा था कि वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत के बाद यह समूह पूरे विश्व के लिए एक खतरा बना हुआ है. रूस की प्राइवेट आर्मी कही जाने वाली वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत एक प्लेन क्रैश में पिछले महीने हुई थी.

मौत से पहले जून के आखिर में येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस के शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह किया था. जिसके बाद प्रिगोझिन को देश से बाहर निकाल दिया गया था. साथ ही पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले प्रिगोझिन के हत्या की अटकलें लगाई जा रही थीं. ऐसे में जब प्रिगोझिन की प्लेन क्रैश में मौत हुई तो रूस पर कई सवाल उठे, लेकिन रूस ने इन्हें बेबुनियाद बता खारिज कर दिया. 

Also READ  US Presidential Election 2024 Candidate Nikki Haley Claimed China Is...

ये भी पढ़ें:

British economist On Modi: ‘चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बेहतर राजनेता हैं PM’ G-20 पर बयान देते हुए ब्रिटेन के अर्थशास्त्री ने बांधे तारीफ के पुल

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular